World Vegetarian Day 2021: Why Is World Vegetarian Day Celebrated?, Know Its Importance And History

World Vegetarian Day 2021: क्‍यों मनाया जाता है विश्व शाकाहारी दिवस?, जानिए इसका महत्व और इतिहास

1 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में मनाया जाता है.

खास बातें

  • 1 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस मनाया जाता है.
  • इस दिन को मानने की परंपरा उत्तरी अमेरिका से शुरू हुई.
  • अध्ययनों में ये पाया गया है कि शाकाहार हमारी सेहत में सुधार करता है.

अक्टूबर के पहले दिन यानी कि 1 अक्टूबर को दुनिया भर में विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में मनाया जाता है. लेकिन अहम सवाल ये है कि आखिर World Vegetarian Day मनाया क्यों जाता है और क्या मकसद है इसका?  दरअसल, पूरी दुनिया में हुए कई शोधों के बाद अब कई लोग ये बात मानने लगे हैं कि सेहत के लिए शाकाहार, मांसाहार से बेहतर है. कई विशेषज्ञों की राय है कि शाकाहार को अपनाकर अनेक घातक बीमारियों से बचा जा सकता है. ऐसे में इस दिन को मनाने की पीछे का मकसद अधिक से अधिक लोगों को शाकाहारी भोजन को लेकर जागरूक करना है.

 

History & Importance Of World Vegetarian Day | विश्व शाकाहारी दिवस का इतिहास और महत्व

3b3q35u8

यह भी पढ़ें

कई लोगों को ये मानना है कि मांसाहार के लिए दुनिया में रोजाना कई पशुओं की हत्या हो रही है, जो ठीक नहीं है. ऐसे में इस दिन शाकाहार को पसंद करने वाले लोग पूरी दुनिया को शाकाहार से होने वाले फायदों और मांसाहार से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. चलिए इस दिन से जुड़े इतिहास और इसके महत्व के बारे में जानते हैं.

d92oos9o

Photo Credit: iStock

कब से मनाया जाता है वर्ल्ड वेजिटेरियन डे

इस दिन को मानने की परंपरा उत्तरी अमेरिका से शुरू हुई.  उत्तरी अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी (NAVS) की स्थापना 1977 में हुई थी और उसी साल पहली बार विश्व शाकाहारी दिवस मनाया गया. तब ये दिन नॉर्थ अमेरिकन वेजिटेरियन सोसाइटी और अंतराष्ट्रीय शाकाहारी संघ के साथ साझेदारी में मनाया गया. यानि ये नोर्थ अमेरिकी शाकाहारी समाज का स्थापना दिवस है. इस दिन को शाकाहार को लेकर बढ़ावा देने के मकसद से एक आंदोलन के रूप में मनाया जाने लगा है.

vegetarian food

Photo Credit: iStock

क्या है महत्व इस दिन का

शाकाहार के बहुत से समर्थक इस दिन मांस से बने प्रोडक्ट्स न खाने और हरी सब्जियां खाने के लिए आम लोगों को प्रोत्साहित करते हैं. शाकाहार के समर्थक ये मानते हैं कि मानवता को ध्यान में रखते हुए जानवरों को अपना भोजन बनाने के लिए उन्हें मारा जाना बिल्कुल ही उचित नहीं है.  अध्ययनों में ये पाया गया है कि शाकाहार हमारे दिल की सेहत में सुधार करता है. इसके साथ ही कैंसर के खतरे को कम करता है. वेज फूड टाइप 2 मधुमेह से दूर रखता है. इसके साथ ही रक्तचाप पर भी नियंत्रण रखता है. 

Prostate cancer: Symptoms, Treatment, Causes | सिर्फ पुरुषों को होता है ये कैंसर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.