World Vegetarian Day 2021: 5 Vegetarian Sources Of Protein That Will Make The Muscles Strong And Attractive

World Vegetarian Day 2021: प्रोटीन के 5 शाकाहारी स्रोत जो बनाएंगे मसल्स को स्‍ट्रॉन्‍ग और अट्रैक्टिव

World Vegetarian Day 2021: सोयाबीन प्रोटीन का रिच सोर्स है.

खास बातें

  • World Vegetarian Day 2021: सोयाबीन प्रोटीन का रिच सोर्स है.
  • दूध कैल्शियम और प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स है.
  • Vegetarian Day 2021: राजमा प्रोटीन से भरपूर होता है.

World Vegetarian Day 2021: अक्सर कहा जाता है कि नॉनवेज खाने में प्रोटीन समेत कई न्यूट्रिशन पाए जाते हैं और इसलिए मसल्स बनाने के इच्छुक लोग अक्सर नॉनवेज का सेवन करते हैं. अगर आप भी मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन से भरपूर खाने की तलाश में हैं और नॉनवेज खाना पसंद नहीं करते तो ऐसे तमाम वेज फूड मौजूद हैं जो प्रोटीन के अच्छे सोर्स हैं. तो इस विश्व शाकाहारी दिवस पर अगर आप नॉनवेज छोड़ने का मन बना रहे हैं या आप नॉनवेज खाते ही नहीं है तो इन ऑप्शन्स अपनाकर आप मसलगेन कर सकते हैं.

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1. सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन का रिच सोर्स है. इसे सोया बड़ी, सोया ग्रेनुअल्स, सोया मिल्क, सोया पनीर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बनने वाले व्यंजन स्वाद में भी बेहतरीन होते हैं. सोयाबीन के आटे को गेहूं या दूसरे आटे में मिलाकर उसकी रोटी भी बनाई जा सकती है.

2. दूध और पनीर

दूध कैल्शियम का एक बेहतरीन सोर्स है और इससे कैल्शियम के साथ ही प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में मिलता है. यही वजह है कि दूध आपके शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने का काम करता है और मसल गेन में मदद करता है.

3. ड्राई फ्रूट

आप हर दिन काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट और मखाने का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में कभी भी प्रोटीन की कमी नहीं होगी. इन सभी ड्राईफूट्स को मिलाकर आप हर दिन कम से कम एक मुट्ठी ड्राईफ्रूटस खाएं और एक गिलास दूध का सेवन करें तो आप तेजी से मसल गेन कर सकते हैं.

4. देसी चना व दालें

देसी चने को आप फ्राई करके या फिर स्प्राउट्स के रूप में सुबह के नाश्ते का हिस्सा बना सकते हैं और अगर आप दिन के पहले भोजन के रूप में देसी चनों का सेवन करते हैं तो आपको पूरा दिन काम करने लिए लगातार एनर्जी मिलती रहेगी क्योंकि इससे आपको भरपूर प्रोटीन मिलता है. इसके अलावा उड़द और मूंग जैसी दालों में भी काफी प्रोटीन पाया जाता है.

5. राजमा

राजमा प्रोटीन से भरपूर होता है और अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो आपको बेफिक्र होकर सप्ताह में कम से कम दो बार राजमा खाना चाहिए क्योंकि यह बिना फैट बढ़ाए आपके शरीर को भरपूर प्रोटीन देता है और आप पूरा दिन एक्टिव रहते है.

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