World Heart Day Being Celebrated Today Know Its Importance And History

World Heart Day 2021: दुनियाभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस के दिन के रूप में मनाया जाता है. हृदय मनुष्य शरीर के सबसे अहम अंगों में से एक है. अगर हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. आज के समय में लगातार नई प्रकार की बिमारियों और हमारी खराब दिनचर्या के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, जिससे हृदय को भी काफी नुकसान पहुंचता है. ऐसे में हृदय के स्वस्थ बनाए रखने के लिए विश्व हृदय दिवस को मनाया जाता है.

अक्सर देखा गया है कि हमारे खान-पान के कारण हृदय को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है. इसमें सबसे बड़ा योगदान हमारी खराब दिनचर्या का भी होता है. अमुमन डॉक्टर के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति को सुबह के समय अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 30 मिनट की एक्सरसाइज करनी चाहिए वहीं तेल और फैट युक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बनानी चाहिए. वहीं आज के समय में बढ़ रहे खराब खान पान और धूम्रपान के मामले दिल से संबंधित बिमारियों को जन्म दे रहे हैं.

विश्व हृदय दिवस का महत्व

आज के वर्तमान समय में आए दिन हृदय रोगियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं हृदय संबंधी बिमारियों के कारण कई लोगों की असमय मृत्यु तक हो जा रही है. हृदय रोगियों पर हुई कुछ रिसर्च बताती है कि कम उम्र के लोगों में भी हृदय संबंधी विकार सामने आए हैं. ऐसे में विश्व हृदय दिवस के माध्यम से लोगों को हृदय को स्वस्थ रखने के साथ ही हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए प्रेरित और जागरुक किया जाता है.

विश्व हृदय दिवस का इतिहास

विश्व में तेजी से बढ़ रहे हृदय मरीजों के मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने विश्व हृदय दिवस मनाए जाने का प्रस्ताव रखा था. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने साल 2000 में पहली बार विश्व हृदय दिवस को मनाए जाने की घोषणा की थी. जिसके बाद हर साल इसे सितंबर माह के अंतिम रविवार को मनाया जाने लगा. जिसके बाद साल 2014 से विश्व हृदय दिवस को 29 सितंबर के दिन मनाया जाने लगा.

विश्व हृदय दिवस का एकमात्र उद्देश्य ह्रदय से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए लोगों में जागरूकता पर ध्यान देना है. इसके जरिए हर साल कई देशों में कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को हृदय के स्वास्थ्य के प्रति जागरुक किया जाता है.

इसे भी पढ़ेंः
Blood Sugar Control: इन घरेलू उपायों से कंट्रोल रहेगा शुगर लेवल, डाइबिटीज के रोगियों को मिलेगा फायदा

Green Tea में मिलाकर पिएं ये चीजें, कैंसर तक रोकने में हो सकते हैं मददगार

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator