WhatsApp Is Bringing Multi Device Support Feature, Will Be Able To Run One Account In Two Devices

पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नया मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर लेकर आने वाला है. अभी ये फीचर टेस्टिंग फेज में है. इसकी मदद यूजर्स दो डिवाइस में एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकेंगे. ये ऐसे यूजर्स के लिए काफी हेल्पफुल होगा जो अलग-अलग स्मार्टफोन्स में एक ही अकाउंट चलाना चाहते हैं. ये फीचर एंड्रॉयड और iOS प्लेटफॉर्म दोनों के लिए रोलआउट किया जाएगा. 

सभी यूजर्स के लिए होगा रोलआउट
WhatsApp की अपडेट्स पर नजर रखने वाले WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी अभी इस फीचर पर काम कर रही है. इस फीचर से यूजर्स एक से ज्यादा डिवाइस में व्हाट्सऐप अकाउंट चला सकेंगे. अभी ऐप में चार डिवाइस में एक ही अकाउंट चला सकते हैं. लेकिन ये मल्टी-डिवाइस फीचर सिर्फ बीटा यूजर्स के लिए ही अवेलेबल था, लेकिन अब ये सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाने वाला है.

ऐसे करेगा काम
WaBetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक जब यूजर्स मेन डिवाइस में WhatsApp चलाता है तो ऐप चैट हिस्ट्री को Sync कर लेगा और जब दूसरे डिवाइस पर ये अकाउंट लिंक किया जाएगा तो ऐप सर्वर से मैसेजेज को डाउनलोड कर लेगा. खास बात ये है कि अगर मेन डिवाइस का इंटरनेट बंद भी रहेगा तब भी दूसरे डिवाइस में व्हाट्सऐप चलता रहेगा. 
 
ये फीचर हो रहा बंद
व्हाट्सऐप मैसेंजर रूम शॉर्टकट अब चैट शेयर से जल्द ही हटा दिया जाएगा. कंपनी  iOS और एंड्रॉयड दोनों ही प्लेटफॉर्म से इसे हटाने जा रही है. ये फैसला कंपनी ने क्यों लिया है, आइए आपको बताते हैं. WABetaInfo की मानें तो व्हाट्सऐप मैसेंजर रूम फीचर को यूजर्स ज्यादा इस्तेमाल नहीं कर रहे थे और इसी वजह से कंपनी ने इसे ऐप में से हटाने का फैसला किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक WhatsApp बीटा IOS 2.21.190.11 और व्हाट्सऐप बीटा एंड्रॉयड 2.21.19.15 इन दोनों बीटा वर्जन पर इस फीचर को डिसऐबल कर दिया गया है. 

ये भी पढ़ें

Tips: बेहद काम का है WhatsApp का ये फीचर, चैट में खास मैसेज को ढूंढने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Tips: Facebook अकाउंट दूसरे के डिवाइस में रह गया है लॉग इन तो इस ट्रिक से मिनटों में करें Log Out