Viral Video On Social Media Of Forcefully Vaccination In Madhya Pradesh Bundelkhand Area See Here

Viral Video: कोरोना वैक्सीन आने के बाद शुरुआत में कई लोग इसे लेने से लगातार हिचक रहे थे. दूर-दराज के गांवों से कई ऐसी पहले भी तस्वीरें आई जब लोगों को जबरदस्ती पकड़ कर उन्हें वैक्सीन लगाई गई. हालांकि, सरकार की तरफ से चलाए गए जागरुकता अभियान और कोरोना महामारी खत्म करने की दिशा में लोगों की समझदारी की वजह से रिकॉर्ड संख्या में वैक्सीनेशन हो रही है.

इस बीच, मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके से वैक्सीनेशन का एक वीडियो सामने आया है. इसमें एक युवक जो वैक्सीन सेंटर के बाहर खड़ा है और वह वैक्सीन नहीं लगवा रहा है. वैक्सीन लगवाने के लिए कई युवक काबू करते  हुए इस वीडियो में दिख रहे हैं. इसके बाद बहुत मुश्किल से उसे वैक्सीन लगाई जाती है. सोशल मीडिया पर यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है.

87.7 करोड़ से ज्यादा को वैक्सीन की खुराक

देश में अब तक कोविड-रोधी टीके की 87.6 करोड़ से अधिक खुराक दी गई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार को शाम सात बजे तक देशभर में टीके की 49 लाख से अधिक खुराक दी गईं. देर रात तक अंतिम आंकड़े प्राप्त होने पर इस संख्या में वृद्धि की उम्मीद जतायी गई है. केंद्र सरकार के कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 18 साल से अधिक आयुवर्ग के पात्र लोगों को टीका लगाने के चरण की शुरुआत एक मई से की थी.

मध्य प्रदेश में कोरोना वायरस रोधी टीके के लिए 5.49 करोड़ पात्र लोगों में से अब तक 4.77 करोड़ से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका है. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. मध्य प्रदेश के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि सोमवार को प्रदेश में टीकाकरण के महाअभियान में 12 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया. अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 77 लाख 51 हजार 168 लोगों को टीका लगाया जा चुका है और इनमें से 1 करोड़ 46 लाख 71 हजार 751 लोगों को टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी है.

अधिकारी ने कहा कि प्रदेश में अब तक पात्र आबादी को कुल 6.24 करोड़ खुराक दी गई हैं. जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने सोमवार को महाटीकाकरण अभियान के दौरान एक दिन में 12 लाख से अधिक खुराक देने के लिए टीकाकरण कार्यक्रम में लगे स्वास्थ्यकर्मियों के प्रयासों की प्रशंसा की. सोमवार को मध्यप्रदेश में कोविड-19 के आठ नए मामले सामने आये जिसके बाद राज्य में संक्रमितों की संख्या 7,92,504 हो गई. प्रदेश में कोरोना से अब तक 10,518 लोगों की मौत हुई. उन्होंने कहा कि प्रदेश में 118 कोरोना के सक्रिय मामले हैं और स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 7,81,868 है.

ये भी पढ़ें: 

कर्नाटक में 1.6 करोड़ लोगों का पूरा हुआ टीकाकरण, जानिए दक्षिण भारत के बाकी राज्यों का हाल

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन बूस्टर से क्या है उम्मीद? डेल्टा वेरिएन्ट के खिलाफ असर को जानें