UGC Scholarship Scheme: इस स्कॉलरशिप की मदद पूरा करें हायर एजुकेशन का सपना, देखें डिटेल्स | UGC Scholarship Scheme for Higher education by University Grant commission Details

UGC Scholarship Scheme: इस स्कॉलरशिप की मदद पूरा करें हायर एजुकेशन का सपना, देखें डिटेल्स

हायर एजुकेशन के लिए इन UGC Scholarships की मदद लें.

UGC Scholarship Scheme: इंजीनियरिंग, मेडिकल सहित अन्य प्रोफेशनल कोर्सेज में करियर बनाने के लिए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से कई स्कॉलरशिप स्कीम संचालित की जाती है.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 7:44 pm, Tue, 28 September 21Edited By: रवि मल्लिक
    Follow us – google news

UGC Scholarship Scheme: आर्थिक तंगी की वजह से हायर स्टडी में रुकावट को ध्यान में रखते हुए हैं यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन की ओर से कई स्कॉलरशिप स्कीम संचालित की जाती है. पैसों के अभाव में किसी को अच्छा इलाज नहीं मिल पाता तो कोई बेहतर एजुकेशन नहीं ले पाते है ऐसे युवाओं की मदद के लिए यूजीसी द्वारा चलाई गई स्कॉलरशिप स्कीम के बारे में जानकारी होना आवश्यक है.

यूजीसी की ओर से sc-st के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्स जैसे इंजीनियरिंग मेडिकल फार्मेसी समेत कई कुर्सी के लिए यह स्कीम चलाए जाते हैं. इन स्कॉलरशिप स्कीम्स (Postgraduate SC, ST Scholarship Scheme) के बारे में जानेंगे. साथ ही इनमें आवेदन करने की विधि और लास्ट डेट भी जाएंगे.

पीजी स्कॉलरशिप

यूजीसी की ओर से एससी और एसटी के छात्रों को प्रोफेशनल कोर्सेज जैसे, इंजीनियरिंग, मेडिकल, फार्मेसी सहित अन्य कोर्सेज में आगे बढ़ाने के लिए पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स प्रदान करता है. इस कोर्स में MCI, DCI, PCI, AICTE, ICAR से संबद्ध कोर्सेज को प्रोफेशनल कोर्सेज में रखा गया है. इन कोर्सेज के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए आवेन कर सकते हैं. बतौर स्कॉलरशिप एमई, एमटेक कोर्स के लिए 7,800 रुपए प्रति माह, अन्य पाठ्यक्रमों के लिए 4,500 रुपए प्रति माह है. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट भी 30 नवंबर है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर लॉगइन करना होगा.

ईशान उदय स्कॉलरिशप

देश के उत्तरपूर्वी छात्रों को भविष्य में आगे बढ़ाने के लिए एक स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम संचालित करती है. इस स्कीम का नाम है ईशान उदय स्कॉलरिशप. साल 2014-15 में एनईआर छात्रों के लिए शुरू हुई इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य उत्तर पूर्व के छात्रों को हायर एजुकेशन के लिए समान अवसर प्रदान करना, जीईआर ( Gross Enrolment Ratio (GER)) में वृद्धि करना और प्रोफेशनल एजुकेशन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना है. इस राशि के तहत जनरल डिग्री कोर्स वाले स्टूडेंट्स को बतौर धनराशि 5,400 रुपए प्रति माह दिए जाते हैं. इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर, 2021 है. उम्मीदवार समय रहते आवेदन कर दें. अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड

यूजीसी की पीजी इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कीम की शुरुआत लड़कियों को हायर एजुकेशन में बढ़ावा देने के लिए यह योजना संचालित की जाती है. इस योजना के लिए वह छात्राएं पात्र हैं, जो माता-पिता की इकलौती संतान हैं. इसके अलावा जुड़वां बहनें भी इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकती हैं. इसके तहत कुल 36,200 रुपए प्रति वर्ष दी जाएगी. इस योजना के लिए भी ओवदन करने की लास्ट डेट 30 नवंबर ही है. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा.

ये भी पढ़ें: SSC CPO SI 2020 Result: एसएससी सीपीओ सब इंस्पेक्टर पेपर 2 का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक