Try Curd And Sugar In This Way To Get Rid Of Wrinkles Skin Care

झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने में दही और चीनी से बना फेस पैक कारगर साबित हो सकता है।

बढ़ती उम्र के साथ ही त्वचा पर एजिंग के निशान यानी झुर्रियां और झाइयां भी दिखने लगती हैं। हार्मोन्स में बदलाव के कारण स्किन में इलास्टिसिटी कम होने लगती है, जिसके कारण त्वचा ढीली पड़ जाती है और यही झुर्रियों का कारण बनता है। कई बार तनाव, डिप्रेशन, गुस्सा, गलत खानपान और सूरज की तेज किरणों के कारण भी झुर्रियां दिखने लगती हैं। एक रिसर्च के अनुसार अगर त्वचा पर 1 मिमी से चौड़ी और गहरी लाइन्स बन जाएं तो इन्हें झुर्रियां कहा जाता है।

ज्यादातर लोग झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाते हैं। हालांकि स्किन केयर एक्सपर्ट्स की मानें तो घरेलू उपायों के जरिए भी झुर्रियों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। झुर्रियों की समस्या से निजात दिलाने में दही और चीनी से बना फेस पैक कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए दही में चीनी को मिला लें। फिर इस पेस्ट से अपने चेहरे पर 10 मिनट तक मालिश करें। जहां दही स्किन को मॉइश्चराइज करती है वहीं, चीनी स्किन को एक्सफोलिएट करती है। नियमित तौर पर इस नुस्खे को अपनाने से स्किन खूबसूरत और जवां बनती है।

चीनी और कॉफी: कॉफी में थोड़ी-सी चीनी और नारियल का तेल डालकर स्क्रब बना लें। फिर इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। नारियल का तेल जहां त्वचा को टाइट बनाता है। वहीं कॉफी स्किन पोर्स को क्लीन करती हैं। एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा भी इस नुस्खे का इस्तेमाल नियमित तौर पर करती हैं।

दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए: चीनी का इस्तेमाल अन्य स्किन प्रॉब्ल्मस जैसे दाग-धब्बे, एक्ने, पैच और पिंपल्स आदि की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। दरअसल चीनी एक तरह का नेचुरल ह्यूमेक्टेंट है, जो स्किन में नमी बनाए रखने में मदद करता है। ऐसे में दही और चीनी से बना फेस पैक पिंप्लस आदि से भी निजात दिला सकता है।

चीनी और दही का फेस पैक ड्राई त्वचा को भी मुलायम बनाता है। नियमित तौर पर इस फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन खिली-खिली लगती है।