Top 5 Best Call Blocking Android Apps 2021: स्पैम कॉल्स से हो गए हैं परेशान? इस तरह तुरंत करें ब्लॉक, ये टॉप 5 एंड्रॉइड ऐप्स करेंगी आपकी मदद – top best call blocking android apps 2021 to block unwanted calls from marketers robocalls and data collectors

हाइलाइट्स

  • स्पैम कॉल्स से हैं परेशान
  • ये 5 ऐप्स करेंगी मदद
  • तुरंत हो जाएगी कॉल्स ब्लॉक

नई दिल्ली। आजकल के दौर में स्पैम कॉल ने लोगों को परेशान कर रखा है। दूसरों की तुलना में कुछ के लिए यह एक बड़ी समस्या है। अगर स्पैम कॉल्स आपको परेशान करते हैं, तो एक तरीका है जिससे आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। इसके लिए आप कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। Google Play Store पर आपको ऐसे काफी ऐप्स मिल जाएंगे। आपको Google Play Store पर ये ऐप्स ढूंढने न पड़े, इसके लिए हम आपके लिए कुछ चुनिंदा कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स चुनकर लाए हैं। केवल स्पैम कॉल के लिए ही नहीं, बल्कि आप इन ऐप्स का इस्तेमाल अन्य कॉल ब्लॉकिंग उद्देश्यों के लिए भी कर सकते हैं। आप इसकी मदद से किसी के नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं। इनमें से कुछ ऐप्स में SMS से संबंधित कुछ सुविधाएं भी हैं, जिनका आप लाभ उठा सकते हैं।

iPhone लवर्स की बल्ले-बल्ले! सस्ते में आपके घर आएगा iPhone 13, खरीद पर मिल रहा 46,120 रुपये तक डिस्काउंट

टॉप 9 बेस्ट कॉल ब्लॉकिंग Android ऐप्स 2021:

Truecaller:

Android यूजर्स के लिए Truecaller सबसे अच्छे कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स में से एक है। यह एप्लिकेशन न केवल वास्तव में एक अच्छे आधुनिक UI के साथ उपलब्ध है, बल्कि ये वो सभी सर्विसेज भी प्रदान करता है, जिनकी आप इस तरह की ऐप्स से अपेक्षा करते हैं। यह ऐप आपको अननोन कॉल्स की पहचान करने में मदद कर सकता है। साथ ही आपको स्पैम कॉल और एसएमएस संदेशों से सुरक्षित भी रख सकता है। ये धोखेबाजों, टेलीमार्केटर्स और विभिन्न अन्य इनकमिंग कॉल्स / संदेशों की पहचान कराता है और उन्हें ब्लॉक करता है, जिन्हें आप अनदेखा करना चाहते हैं। Truecaller यूजर को ये बताता है कि इनकमिंग कॉल एक बिजनेस है या स्पैम। Truecaller पर ऐडेड आप किसी भी नंबर को ब्लैकलिस्ट केटेगरी में भी जोड़ सकते हैं। इस तरह से आप उन नंबरों की अपनी सूची भी कंप्लायड कर सकते हैं, जिनको आप ब्लॉक करना चाहते हैं।

बजट रेंज में आ रहा है 50MP कैमरा वाला Realme C25Y! मार्केट में मौजूद स्मार्टफोन्स को कड़ी टक्कर

Hiya:

कई वजहों से Hiya एक बहुत ही दिलचस्प ऐप है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण कि इस ऐप में आप विज्ञापनों की चक्कर में नहीं पड़ेंगे। इसका UI वास्तव में बहुत अच्छा है। यह काफी फंक्शनल है। ओरिजनल रूप से किसी भी कॉल ब्लॉकिंग ऐप की तरह ये भी इनकमिंग कॉल की पहचान करने की पूरी कोशिश करेगा। यह आपको स्मार्ट डायलर में नंबर देखने और स्पैम नंबरों को मैन्युअल रूप से ब्लॉक करने और रिपोर्ट करने की अनुमति देगा। आप चाहें तो Hiya से अपने फोन बुक कॉन्टैक्ट्स में नाम और पता जोड़ सकते हैं। ये ऐप रोबोकॉल, मार्केटर्स, डेट कलेक्टर्स और फ्रॉड कॉल्स की पहचान करने में सक्षम है। कुल मिलाकर ये समझ लें कि ये एक बहुत ही विश्वसनीय कॉल ब्लॉकिंग एप्लिकेशन है।

Calls Blacklist:

कॉल्स ब्लैकलिस्ट भी बेहतरीन कॉल ब्लॉकिंग ऐप है। इस ऐप में ब्लैकलिस्ट करना आसान है। इसके लिए आप मुख्य रूप से इसके UI को धन्यवाद अदा कर सकते हैं। यह ऐप कॉल और एसएमएस दोनों संदेशों के लिए कॉल ब्लॉकर है। सूची में हर दूसरे ऐप की तरह ये भी टेलीमार्केटिंग, स्पैम और रोबोकॉल को ब्लॉक करने की पूरी कोशिश करता है। साथ ही आपको ऐसी कॉल्स को खुद भी ब्लॉक करने की अनुमति देता है।

Vi यूजर्स का खोया विश्वास जीतेगी कंपनी, Airtel-Jio को टक्कर देने आया RedX Family प्लान, डाटा-कॉलिंग-OTT जैसे कई लाभ
Call Blocker by Fiorenza Francesco:

Call Blocker by Fiorenza Francesco सबसे अच्छे कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स में से एक है। इसमें कोई संदेह नहीं है। खास बात ये है कि Play Store में सबसे अच्छी दिखने वाली कॉल ब्लॉकिंग ऐप्स में से एक है। इस ऐप का यूआई न केवल शानदार दिखता है, बल्कि यह बहुत अच्छा काम भी करता है, जबकि यह एक ही समय में काफी फंक्शनल है। ये एप्लिकेशन कॉल सेंटर, स्पैम नंबर, रोबोकॉल, टेलीमार्केटिंग आदि से अननोन कॉल को ब्लॉक करने का एक बड़ा काम करता है। आप इस ऐप से किसी भी नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, जबकि आप विशेष समय अवधि के लिए कॉल ब्लॉकिंग को शेड्यूल भी कर सकते हैं।

Should I Answer?

कॉल ब्लॉकिंग ऐप के लिए Should I Answer? एक और बढ़िया विकल्प है। यह ऐप वे सभी सर्विसेज प्रदान करता है, जो आप चाहते हैं, जबकि यह कुछ बढ़िया विकल्पों में भी पैक करता है। बता दें कि ऐप में स्पैम नंबरों का एक बड़ा डाटाबेस है और यह डाटाबेस लगातार अपडेट होता रहता है। अगर ये पता चलता है कि उन नंबरों (स्पैम नंबरों) में से कोई भी आपको कॉल करने का प्रयास कर रहा है, तो यह ऑटोमैटिक रूप से इसे ब्लॉक कर देता है। ये ऐप हिडन, फॉरेन या प्रीमियम रेट नंबरों को ब्लॉक कर सकता है। आप चाहें तो सूची में अपने नंबर भी जोड़ सकते हैं। सबसे खास बात ये है कि इस ऐप का इस्तेमाल करने की लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी अनिवार्य नहीं है। यानी आप इसका इस्तेमाल तब भी कर सकते हैं, जब आप इंटरनेट यूज न कर रहे हों। जब आपका फोन इंटरनेट से कनेक्ट होगा तो यह स्थानीय डाटाबेस को अपडेट कर देगा।