Realme C25 Review in Hindi: Realme C25 review: कम बजट में मिलती हैं ढेरों खूबियां, जानिए कहां करना पड़ेगा समझौता – realme c25 review: a lot of features are available in a low budget, know buy or not to buy

Realme C25 कंपनी द्वारा अपनी C-सीरीज के तहत लॉन्च किए गए तीन बजट फोन में से एक है। हैंडसेट मीडियाटेक प्रोसेसर समेत ट्रिपल रियर कैमरा, 6000 एमएएच बैटरी और बड़ी स्क्रीन जैसे फीचर्स से लैस है। फोन 4GB रैम पैक करता है और इसकी शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है। यह उन कुछ फोन में से एक है जो 10,000 रुपये से कम में 4GB रैम ऑफर करते हैं। लेकिन क्या यह खरीदने लायक है? जानने के लिए पढ़िए हमारा रिव्यू….

डिजाइन और डिस्प्ले
Realme C25 टेक्सचर्ड बैक के साथ आता है। इसमें कोई ग्रेडिएंट डिजाइन नहीं है, लेकिन एक यूनिफॉर्म कलर है। इसे ग्रे और ब्लैक कलर वेरिएंट में पेश किया गया है और फोन की बॉडी प्लास्टिक की बनी है। स्मार्टफोन थोड़ा भारी है और इसका वजन 209 ग्राम है। रियर पैनल पर कोई उंगली के निशान या धूल नहीं दिखाई देती लेकिन हम इसकी ड्यूरेबिलिटी को लेकर बहुत ज्यादा श्योर नहीं है। प्लास्टिक बॉडी कमजोर लगती है इसलिए आपको फोन के साथ बैक कवर का उपयोग करना होगा।

Realme C25 Design

यह एक बड़ी स्क्रीन वाला फोन है। इसमें 6.5 इंच की एचडी+ एलसीडी स्क्रीन दी गई है। डिस्प्ले का रिजॉल्यूशन 720×1600 पिक्सल और 60Hz रिफ्रेश रेट है। कलर प्रोडक्शन भी काफी अच्छा है और फोन की स्क्रीन देखने में कोई समस्या नहीं आती है। 480 निट्स पीक ब्राइटनेस पर, फोन पर टेक्स्ट बाहर भी पढ़े जा सकते हैं।

हैंडसेट की बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखना अच्छा है। यह टीयूवी रीनलैंड प्रमाणित है और इस प्रकार ब्लू लाइट एमिशन को कम करता है। डिजाइन की बात करें तो Realme C25 के सामने की तरफ मोटे बेजल हैं। पीछे की तरफ एलईडी सेंसर के साथ स्क्वायर शेप का कैमरा मॉड्यूल है। पीछे की तरफ एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है।

Realme C25 Design

फोन के निचले हिस्से में माइक्रोफोन के साथ यूएसबी टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट है। हैंडसेट 3.5 मिमी हेडफोन जैक के साथ आता है और स्पीकर ग्रिल प्रदान करता है, जिसे नीचे रखा है। बाएं किनारे पर सिम कार्ड ट्रे है। पावर बटन और वॉल्यूम कंट्रोल बटन दाहिने किनारे पर रखे गए हैं।

परफॉर्मेंस
Realme C25 MediaTek Helio G70 प्रोसेसर से लैस है। स्मार्टफोन 4GB रैम प्रदान करता है और दो स्टोरेज कैपेसिटी- 64GB और 128GB में आता है। स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है।

फोन को लाइट से मोडरेट गेमिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके परफॉर्मेंस में कोई बड़ी कमी सामने नहीं आई। हैवी परफॉर्मेंस की उम्मीद न करें लेकिन यह बिना परेशानी के रोजाना के काम करने में सक्षम है।

Realme C25 performance

ऐप्स लोड होने में ध्यान देने योग्य समय लेते हैं। ऐप्स के बीच स्विच करना आसान है, लेकिन फिर से समय लगता है। मल्टीटास्किंग भी आसान नहीं है। हालांकि, एक बजट फोन होने के बावजूद Realme C25 पर हीटिंग की कोई समस्या नहीं थी।

फोन Android 11 ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड Realme UI 2.0 के साथ आता है। हैंडसेट का UI नेविगेट करना आसान है। कुछ प्री-इंस्टॉल्ड ऐप्स हैं जिन्हें कोई यूजर चाहे तो अनइंस्टॉल कर सकता है। Realme UI 2.0 कई कस्टमाइजेशन फीचर्स प्रदान करता है। कोई अपनी पसंद के ऐप्स आइकन चुन सकता है। नए थीम और वॉलपेपर भी हैं। यूआई नोटिफिकेशन ड्रॉअर को कस्टमाइज़ करने और फोन की ओवरऑल कलर स्कीम चुनने में भी सुविधा देता है।

कैमरा
Realme C25 में पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप है। स्मार्टफोन f/1.8 के अपर्चर के साथ 13MP का प्राइमरी लेंस, 2MP का मोनोक्रोम लेंस और नज़दीकी चीज़ों को शूट करने के लिए 2MP का मैक्रो लेंस है। आगे की तरफ, फोन में f/2.0 अपर्चर वाला 8MP का सेंसर है।

अगर आप पहले रियलमी फोन इस्तेमाल कर चुके हैं, तो आपको फोन के कैमरा ऐप को इस्तेमाल करने में आसानी होगी। ऐप का यूआई साफ है। नाइट, पोर्ट्रेट, एचडीआर और अन्य जैसी सुविधाएं आसान हैं और इन्हें आसानी से टॉगल किया जा सकता है। ऐप में ही कैमरा सेटिंग्स का क्विक एक्सेस है। यूजर सेटिंग मेनू से लोकेशन टैगिंग, वॉटरमार्क, एआई स्क्रीन रिकॉग्नाइजेशन समेत कई चीजों को चुन सकते हैं।

Realme C25 Photo

शटर स्पीड तेज है जिसका मतलब है कि यह सीन को जल्दी फ्रीज कर देता है। दिन के उजाले में क्लिक की गई तस्वीरों में पर्याप्त डिटेल होता है। कुछ मामलों में, तस्वीरें ओवरसैचुरेटेड थी, जानी रियल लाइफ में जैसी दिखती हैं वैसी नहीं थीं।

Realme C25 photo
Realme C25 photo

पोर्ट्रेट कैमरा अच्छा काम करता है। हालांकि, पोर्ट्रेट शॉट्स में डिटेल की कमी है। मैक्रो सेंसर ठीक है और उतना अच्छा नहीं है। चूंकि यह एक बजट फोन है और कैमरा लवर्स को निराश कर सकता है।

Realme C25 photo 4
Realme C25 photo

वीडियो शूटिंग क्षमताओं की बात करें तो, Realme C25 फ्रंट और रियर दोनों कैमरे का उपयोग करके 1080p 30fps तक रिकॉर्ड कर सकता है।

जहां तक सेल्फी की बात है तो ये शार्प और कलर-रिच नजर आती हैं। फ्रंट कैमरे का उपयोग करने वाले पोर्ट्रेट अच्छे एज डिटेक्शन के साथ पीछे वाले कैमरे से बेहतर निकलते हैं।

बैटरी
फोन में 6,000mAh की बड़ी बैटरी है। इसे 18-वाट फास्ट चार्जर और ऑउट ऑफ द बॉक्स एक यूएसबी टाइप-सी केबल के साथ जोड़ा गया है। यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट की सराहना की जाती है, क्योंकि यह 10,000 रुपये से कम कीमत का फोन है।

Realme C25 battery

परफॉर्मेंस की बात करें तो फोन को 100 फीसदी तक चार्ज होने में करीब तीन घंटे का समय लगता है। यह एक लंबा समय है। एक बार फुल चार्ज होने पर यह किसी भी औसत यूजर के लिए आसानी से डेढ़ दिन और चल सकता है। अगर आप सोशल मीडिया और इंटरनेट स्क्रॉलिंग टाइम में कटौती करते हैं, तो फोन की बैटरी लाइफ को भी 2 दिनों तक बढ़ाया जा सकता है।

हमारी राय
बजट प्राइज कैटेगरी कई विकल्पों से भरी हुई है। हालांकि, बहुत कम हैं जो एक कम्पलीट पैकेज की पेशकश करते हैं। और Realme C25 निश्चित रूप से उनमें से कुछ है। लंबी बैटरी लाइफ, एक बड़ा डिस्प्ले और एक ऐसा प्रोसेसर जो बिना किसी शिकायत के रोजाना के कामकाज का ध्यान रखता है। ये कुछ विशेषताएं हैं जो Realme C25 को एक डिजायरेबल फोन बनाती हैं। पर्याप्त कैमरा परफॉर्मेंस स्मार्टफोन के बारे में एक और सकारात्मक बात है। यदि आप अभी भी इस प्राइस सेगमेंट में और अच्छे विकल्प तलाशना चाहते हैं- Poco M3 और Moto G10 Power के बारे में सोच सकते हैं।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट