Railway Recruitment 2021 10th 12th Pass Candidates Career In This Wing Of The Ministry Of Railways Safalta – Railway Recruitment 2021: रेल मंत्रालय की इस विंग में भी 10वीं,12वीं पास अभ्यर्थी बना सकते हैं करियर, जाने क्या है पूरी जानकारी

Media Solution Initiative
Published by: सोनिया चौहान
Updated Wed, 29 Sep 2021 11:43 AM IST

सार

Railway Recruitment 2021:  भारतीय रेल मंत्रालय के सवारी डिब्बा कारखाना चेन्नई उत्पादन ईकाई में 782 पदों पर भर्तियां निकाली गई हैं। इस भर्ती में दसवीं और बारहवीं पास आईटीआई धारक को आवेदन करने का मौका दिया जा रहा है।  

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

अगर आप भी दसवीं या बारहवीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद रेलवे में करियर बनना चाहते हैं तो आज हम ऐसे सभी उम्मीदवारों के लिए एक बेहद ही खास जानकारी लेकर आए हैं। बता दें कि रेल मंत्रालय द्वारा संचालित की जाने वाली इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) द्वारा दसवीं और बारहवीं पास कर चुके अभ्यर्थियों के लिए  782  पदों पर आवेदन निकाले गए हैं। इन पदों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आईएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके अलावा अभ्यर्थी अपनी किसी अन्य प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता डॉट कॉम के जरिए चलाए जा रहे इस

 


आवेदन के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता 

रेलवे की इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के पास 10वीं या 12वीं के साथ-साथ फिटर, इलेक्ट्रीशियन, मशीनिस्ट, पेंटर और वेल्डर ट्रेड में राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद या व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए राज्य परिषद द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में नेशनल ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए।

आवेदन के लिए निर्धारित आयुसीमा 

इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की आयुसीमा न्यूनतम 15 व अधिकतम 24 वर्ष होनी चाहिए। 

सरकारी नौकरी की फ्री में करें तैयारी 

अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स अपने आने वाले एग्जाम की तैयारी को मजबूत करने के लिए या किसी भी एग्जाम के पूरे सेलेबस का कंप्लीट रिवीजन करने के लिए आज ही सफलता ऐप  द्वारा चलाई जा रही फ्री Class को ज्वॉइन कर सकते हैं। इसके अलावा अभ्यर्थी अपने फोन पर अभी सफलता ऐप  डाउनलोड कर सभी एग्जाम के लिए चलाए जा रहे फ्री मॉक टेस्ट और फ्री ई-बुक आदि का लाभ उठा सकते हैं।