Paras Defence IPO के शेयरों का आज होगा अलॉटमेंट, ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस | Paras Defence and Space Technologies IPO detail know how to check allotment status of shares

Paras Defence IPO के शेयरों का आज होगा अलॉटमेंट, ऐसे चेक कर सकते हैं स्टेटस

इश्यू प्राइस 695-712 रुपए रखा गया है.

पारस डिफेंस आईपीओ के निवेशकों ने 71.40 करोड़ शेयरों के मुकाबले 217 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई है. क्लालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के हिस्से को 169.65 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशक श्रेणी को 927.70 गुना बोली मिली है.

TV9 Hindi

मुंबई की डिफेंस कंपनी पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजिज बुधवार को शेयरों का अलॉटमेंट कर सकती है. Paras Defence IPO का सब्सक्रिप्शन 21 सितंबर से 23 सितंबर तक खुला था जिसके शेयरों का अलॉटमेंट आज यानी कि मंगलवार को हो सकता है. इस कंपनी ने 170 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा जिसमें 140 करोड़ फ्रेश इश्यू और 30 करोड़ ऑफर फॉर सेल (OFS) से जुटाने की प्लानिंग है.

पारस डिफेंस आईपीओ को निवेशकों ने हाथों हाथ लिया है और निर्धारित अवधि के भीतर इस कंपनी को 304 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ है. साल 2020 और इस साल अभी तक का यह सबसे अधिक सब्सक्रिप्शन पाने वाला इश्यू बन गया है. यह आईपीओ 1 अक्टूबर को लिस्ट होने वाला है जिसपर निवेशकों ने पूरा ध्यान लगाया है. पारस डिफेंस आईपीओ के शेयर मंगलवार को अलॉट होंगे जो 30 सितंबर तक निवेशकों के डीमैट अकाउंट में आ जाएंगे. जिस हिसाब से सब्सक्रिप्शन मिला है, उसे देखते हुए उम्मीद जताई जा रही है कि शेयरों की लिस्टिंग प्रीमियम प्राइस पर हो सकती है. आपने अगर पैसा लगाया है तो अलॉटमेंट चेक कर सकते हैं कि शेयर मिले या नहीं.

ऐसे चेक करें स्टेटस

  • सबसे पहले बीएसई की वेबसाइट या एनएसई की वेबसाइट पर जाएं
  • बीएसई पर equity को सेलेक्ट करें और ड्रॉपडाउन मेन्यू में जाकर Paras Defence and Space Technologies को सेलेक्ट करें
  • अब अपना एप्लिकेशन नंबर और पैन दर्ज करें
  • इसके बाद saerch पर क्लिक करें
  • ध्यान रखें कि यहां डिटेल तभी दिखेगी जब आपको शेयर अलॉट हुए होंगे

अपना एप्लिकेशन स्टेटस ऐसे चेक करें

  • यहां रजिस्ट्रार की वेबसाइट पर विजिट करें
  • select company पर क्लिक करें और उसके बाद Paras Defence & Space Technologies पर क्लिक करें
  • कंपनी को सेलेक्ट करने के बाद आपको पैन डिटेल देनी होगी, एप्लिकेशन नंबर या क्लायंट आईडी दर्ज करनी होगी
  • अब कैप्चा दर्ज करें और submit का बटन दबा दें

सबमिट का बटन दबाते ही स्क्रीन पर आपके एप्लिकेशन का स्टेटस दिखने लगेगा. अगर नहीं दिखता है तो एक बार अपनी जानकारी चेक करें जो दर्ज की गई हैं. इसमें यह दिखता है कि आपके खाते में कितने शेयर अलॉट हुए हैं. अगर शेयर अलॉट नहीं होंगे तो कंपनी तुरंत आपके पैसे वापस कर देगी.

IPO के लिए कितनी लगी बोली

पारस डिफेंस आईपीओ के निवेशकों ने 71.40 करोड़ शेयरों के मुकाबले 217 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई है. क्लालिफाइड इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स के हिस्से को 169.65 गुना सब्सक्रिप्शन मिला है, जबकि गैर-संस्थागत निवेशक श्रेणी को 927.70 गुना बोली मिली है. कंपनी मुख्य रूप से विभिन्न प्रकार के रक्षा और अंतरिक्ष इंजीनियरिंग प्रोडक्ट और सॉल्यूशन के डिजाइन, विकास, निर्माण और टेस्ट में लगी हुई है.

बाजार के कई एक्सपर्ट ने मजबूत विकास संभावनाओं पर लंबी अवधि के लिए आईपीओ की सदस्यता लेने की सिफारिश की थी. पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज के शेयर कथित तौर पर 260 रुपये प्रति शेयर के प्रीमियम पर कारोबार कर रहे थे, जो 165-170 रुपरये के प्राइस बैंड से 150% अधिक था.

ये भी पढ़ें: बैंकों के प्राइवेटाइजेशन को लेकर सरकार ने RBI के साथ शुरू हुई बातचीत, जानिए क्या होगा ग्राहकों पर असर