Oppo F19 Review: मिड-रेंज में बेहतर फीचर्स का फुल पैकेज, जानें कितना पैसा वसूल है यह स्मार्टफोन

नई दिल्ली। 20 हजार रुपये के प्राइस रेंज में मिलने वाला Oppo F19 स्मार्टफोन शानदार टेक्नोलॉजी से लैस है। अहम खासियतों की बात करें तो इस Oppo Mobile फोन में ग्राहकों को स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए Qualcomm Snapdragon 662 SoC, 6.43 इंच डिस्प्ले (1080×2400 पिक्सल), 6 जीबी रैम के साथ कई पावरफुल फीचर्स मिलते हैं। लंबे समय तक स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के बाद इस स्मार्टफोन के साथ हमारा अनुभव कैसा रहा, आज हम आपको इस विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

Oppo F19 डिजाइन: सबसे पहले Oppo F19 के बॉक्स के अंदर की बात की जाएगी, जिसमें कंपनी ने चार्जर, डाटा केबल, इयरफोन, सिम इजेक्टर टूल जैसी स्टैंडर्ड एक्सेसरीज दी हैं। कलर ऑप्शन की बात की जाए तो Oppo F19 भारतीय बाजार में Prism Black और Fluid Blue में उपलब्ध है। Oppo F19 का डिजाइन Oppo F19 Pro और Oppo F19 Pro+ से मिलता जुलता है, जिससे यह स्मार्टफोन मिड रेंज में प्रीमियम फील देता है।

Oppo F19 के रियर में हाई ग्लॉसी फिनिश दी गई है जो कि प्रीमियम फील देने के साथ-साथ आकर्षक लगता है। इसके बैक में एक फिंगरप्रिंट मेगनेट दी गई है जो कि यह सुनिश्चित करती है कि यह फोन साफ रहे और इस्तेमाल के दौरान स्मज-फ्री काम करे। रियर में कैमरा मॉड्यूल काफी फैला हुआ है, लेकिन 8 mm से भी स्लिम यह स्मार्टफोन किसी भी प्रकार से बेकार नहीं लगता है। इसके अलावा इस फोन के बॉक्स के अंदर एक फ्री कवर मिलता है, जिसे आप फोन की सेफ्टी के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

6

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत इसका वजन है, जब बात होती है फोन की 5000mAh की बैटरी की तो यह वजन कुछ भी नहीं लगता है। जब फोन में इतनी बड़ी बैटरी दी गई है जो कि लंबे समय तक चलेगी तो ऐसे में फोन के वजन के साथ समझौता करना पड़ता है, लेकिन इस फोन के साथ ऐसा बिलकुल भी नहीं है। कर्व्ड बैक किनारों के चलते यह फोन काफी हैंडी हो जाता है यानी कि फोन को लंबे समय तक हाथ में रखना आसान हो जाता है।

Acer TravelMate P214-53 रिव्यू: Travelling के दौरान कामकाज में भरपूर साथ देगा यह लैपटॉप

सेफ्टी के लिए इस स्मार्टफोन में इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो कि हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया और यह अच्छे से काम करता है। फोन में दिया गया सिंगल स्पीकर काफी लाउड है और काफी साफ आवाज आती है। अब फ्रंट की बात करें तो यह स्मार्टफोन काफी क्लासी फील देता है। आज के समय में आने वाले स्मार्टफोन डिजाइन की तरह इसमें भी पंच होल 16 मेगापिक्सल का कैमरा फोन की बाईं ओर डिस्प्ले के टॉप किनारे में दिया गया है।

5

Oppo F19 डिस्प्ले: इसमें 6.43 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है, जिसका FHD+ रेजोल्यूशन 1080×2400 पिक्सल है। 20:9 ऑस्पेक्ट रेशियो वाली यह डिस्प्ले इस स्मार्टफोन की एक बड़ी खासियत है। हालांकि इस फोन की डिस्प्ले का रिफ्रेश सिर्फ 60Hz है जो कि कुछ खास नहीं है। डिस्प्ले कलर और ब्राइटनेस के मामले में हमें निजी तौर पर काफी अच्छी लगी है।

2

इसकी डिस्प्ले में 800 nits पीक ब्राइटनेस दी गई है जो कि सूरज की रोशनी और आउटडोर इस्तेमाल के लिए काफी बेहतरीन है। हमने इस फोन को धूप में इस्तेमाल किया तो हमने पाया कि डिस्प्ले पर सब कुछ काफी आसानी से देखा जा सकता है यानी कि किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है। इस फोन की AMOLED डिस्प्ले यह सुनिश्चित करती है कि यूजर्स को AOD जैसे प्रीमियम फीचर्स का लाभ मिले। कुल मिलाकर इस फोन की डिस्प्ले इस कीमत में काफी बेहतरीन है।

Samsung Galaxy M12 Review: 90Hz रिफ्रेश रेट और 6000mAh बैटरी के साथ आने वाला बजट स्मार्टफोन

Oppo F19 कैमरा: कैमरा आज के समय में सभी के लिए एक फोन के अंदर मिलने वाले फीचर्स में काफी अहम बन गया है। पिछले कुछ स्मार्टफोन में Oppo ने बेहतरीन कैमरे दिए हैं और इस बार भी कंपनी ने Oppo F19 में उस स्टाइल को बरकरार रखा है। फोन के रियर में f/1.7 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का प्राइमेरी शूटर, f/2.4 अपर्चर के साथ पोर्ट्रेट कैमरा और f/2.4 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का मैक्रो शूटर दिया गया है। असली में कैमरा इस्तेमाल की बात करें तो प्राइमेरी कैमरा का परफॉर्मेंस बेहतरीन है, वहीं पोर्ट्रेट और मैक्रो शूटर औसतन काम करते हैं।

5

इस फोन के रियर में दिया गया 48 मेगापिक्सल का प्राइमेरी कैमरा इस फोन के ट्रिपल कैमरा सेटअप की सबसे बड़ी खासियत है। इस सेंसर से काफी अच्छी फोटो क्लिक की जाती हैं, जिन्हें आप बिना एडिट किए ही इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें दिया गया AI मोड ठीक-ठाक ही फोटो क्लिक करता है। हां अगर आप बिना AI के प्राइमेरी कैमरा इस्तेमाल करते हैं तो यह ज्यादा बेहतर काम करता है। इस दौरान ज्यादा बेहतरीन कलर और जानकारी फोटो में कैप्चर होती है। अगर आप दिन में फोटोग्राफी करने के शौकीन हैं तो यह फोन आपको पसंद आने वाला है।
Camera sample:

6

हालांकि जब बात नाइट फोटोग्राफी की होती है तो इसका 48 मेगापिक्सल का कैमरा कुछ खास करिश्मा नहीं करता है। रोशनी कम होने पर इस फोन की फोटो खास नहीं आती हैं और ठीक से कलर कैप्चर करने में भी यह कामयाब नहीं होता है। वहीं जब नाइट मोड का इस्तेमाल किया जाता है तो फोटो में कलर्स और ब्राइटनेस काफी बढ़ जाती है। स्टैंडर्ड मोड पर इस फोन से रात के समय में कमाल नहीं किया जा सकता है, लेकिन नाइट मोड होने पर यह अपनी असली पावर दिखाता है, यानी कि कम रोशनी होने पर भी यह सही से काम करता है और यूजर्स को निराश नहीं करता है।

7

पोर्ट्रेट कैमरा की बात करें तो 2 मेगापिक्सल का यह सेंसर डीप बैकग्राउंड ब्लर के वक्त शानदार काम करता है और इस दौरान अच्छे कलर्स कैप्चर करता है। मैक्रो शूटर की बात करें तो इसमें एक औसत कैमरा दिया गया है। हालांकि थोड़ा काम करने पर आप इससे भी ठीक फोटो क्लिक कर सकते हैं। हालांकि 2 मेगापिक्सल के इस सेंसर से क्लिक होने वाली फोटो क्वालिटी के मामले में काफी सीमित रहती है।

इस स्मार्टफोन के फ्रंट में सेल्फी के लिए f/2.4 अपर्चर के साथ 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इस सेल्फी कैमरा से सोशल मीडिया पर अपलोड करने के लिए काफी अच्छी फोटो क्लिक होती हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने के शौकीन हैं तो आपको Oppo F19 की बदौलत एक अच्छा साथी मिलने वाला है।

WhatsApp Image 2021-04-08 at 6.23.23 PM (1).

Oppo F19 परफॉर्मेंस: इसमें ऑक्टा कोर Qualcomm Snapdragon 662 प्रोसेसर दिया गया है जो कि 6 जीबी LPDDR4X RAM और 128 जीबी इंटरनल स्टोरेज के साथ कंबाइंड है। रोजाना इस्तेमाल के लिए यह प्रोसेसर एक औसत काम करता है। इस दौरान गेमिंग, सोशल मीडिया ब्राउजिंग और मल्टीटास्किंग काम करने के बावजूद यह अच्छा काम करता है और हमने इसे इस्तेमाल किया तो हैंग होने जैसी समस्या का सामना नहीं किया। अगर आप भी हमारी तरह काम करना चाहते हैं या उसके साथ में अन्य काम जैसे कि वीडियो देखना और पढ़ना आदि चाहते हैं तो इसमें आप यह सभी काम कर सकते हैं।

1

अगर आप गेमिंग के शौकीन हैं तो हम आपको बता दें कि इस फोन के इस्तेमाल से आपको निराशा नहीं होने वाली है। जी हां हमने इस फोन में COD: Mobile जैसे हैवी गेम खेले तो भी इस चिप की बदौलत हमें कोई परेशानी नहीं हुई। अगर आप हाई ग्राफिक्स सेटिंग में हैं तो गेमप्ले के दौरान कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, लेकिन कम पावर वाले गेम खेलते वक्त अनुभव ठीक रहेगा। कुल मिलाकर इस कीमत के हिसाब से इस फोन में अच्छा प्रोसेसर है।

Vivo X60 Pro Review: प्रीमियम डिजाइन, धांसू परफॉर्मेंस और शानदार कैमरे वाला फ्लैगशिप स्मार्टफोन

Oppo F19 बैटरी: इसमें 5000 mAh की बैटरी दी गई है जो कि इस सेगमेंट में एक अच्छी बैटरी है। आज के समय में लोगों के लिए फोन की बैटरी बड़ी होना जितना ज्यादा जरूरी है तो उतना ही जरूरी इसका जल्दी चार्ज होना भी है। Oppo F19 में दी गई 5000 mAh की बड़ी बैटरी को 33W के फास्ट चार्जर से चार्ज करने में करीबन 1 घंटे 10 मिनट का समय लगता है। हालांकि यह इंडस्ट्री में आने वाला कोई सबसे तेज चार्जर नहीं है, लेकिन इतनी बड़ी बैटरी को यह इतने समय में चार्ज कर रहा है तो हम इसे अच्छा मान सकते हैं।

3

अगर आप फोन को पूरे दिन काफी इस्तेमाल करते हैं तो यह सही ऑप्शन है, क्योंकि हमने इस फोन को पूरा दिन जमकर इस्तेमाल किया, लेकिन इसकी बैटरी खत्म ही नहीं हुई। यानी कि इस फोन की बैटरी एक दिन से ज्यादा चल सकती है। वहीं अगर आप औसतन काम करते हैं तो आप उम्मीद कर सकते हैं कि इस फोन की बैटरी दो दिन तक चल सकती है।

इस फोन में दी गई बैटरी एक अच्छा ऑप्शन है जो कि आपको निराश नहीं करने वाली है। जब इस फोन में हैवी गेम खेला गया, काफी देर तक डाटा इस्तेमाल हुआ, सोशल मीडिया ब्राउजिंग हुई तो भी इस फोन की बैटरी सिर्फ 15-20 प्रतिशत ही खत्म हुई। अगर आप इस फोन को खरीदते हैं तो आपको हमेशा अपने साथ चार्जर रखने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। 175 ग्राम कम वजन होने के बावजूद इस फोन में दमदार बैटरी दी गई है।

8

Oppo F19 हमारा फैसला: अगर आप एक बड़ा और फुल पैकेज फोन चाहते हैं लेकिन बजट ज्यादा नहीं है तो आप Oppo F19 में जा सकते हैं, क्योंकि यह स्मार्टफोन Oppo F19 Pro और Oppo F19 Pro+ जैसे प्रीमियम लुक में आता है, लेकिन कीमत कम है। जहां आज के समय में लोगों के लिए बैटरी एक बहुत बड़ा विषय बन गई है तो इसमें दी गई 5000mAh की बैटरी आपके रोजाना के इस्तेमाल में फायदेमंद रहेगी।

1

सबसे खास बात यह है कि इतनी बड़ी बैटरी होने के बाद भी इस स्मार्टफोन का वजन 175 ग्राम और मोटाई 7.95 mm है। अगर आप अब तक 10-15 हजार रुपये का बजट वाला स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं और अपग्रेड होने का मन है तो इस फोन के बारे में प्लान कर सकते हैं।

इस मिड-रेंज स्मार्टफोन का डिस्प्ले खास तो है लेकिन रिफ्रेश रेट सीमित होने के चलते हैंडसेट की यूएसपी फोन की स्क्रीन तो नहीं है। यह फोन उन ग्राहकों को पसंद आ सकता है जो नए डिजाइन के साथ दमदार बैटरी और शानदार कैमरा चाहते हैं।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें