oneplus 9 price: OnePlus 9 Review: कम बदलावों के साथ आया प्रीमियम स्मार्टफोन, अपग्रेड करना क्या फायदे का सौदा? पढ़ें

नई दिल्ली। चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus ने कुछ महीने पहले OnePlus 9 को भारतीय बाजार में लॉन्च किया था। नए फीचर्स से लैस OnePlus 9 स्मार्टफोन Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर पर काम करता है। 48 और 50 मेगापिक्सल रियर कैमरा वाला वनप्लस 9 एक स्लिम और हल्का फोन है।

अगर आप इस स्मार्टफोन को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो हम आपको यहां पर इस स्मार्टफोन के बारे में बता रहे हैं। हमने इस स्मार्टफोन को लंबे समय तक इस्तेमाल किया तो हमे इसकी सच्चाई मालूम हुई है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कंपनी द्वारा दिए गए फीचर्स और स्पेशिफिकेशन पर यह स्मार्टफोन कितना खरा उतरता है।

OnePlus 9 स्पेशिफिकेशन: इसमें 6.85 इंच की डिस्प्ले दी गई है, जिसका रेजोल्यूशन 1080×2400 पिक्सल और ऑस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। प्रोसेसर की बात करें तो इस स्मार्टफोन में Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर दिया गया है। स्टोरेज की बात की जाए तो इस इसमें 8GB RAM और 128 GB स्टोरेज दी गई है। ऑपरेटिंग सिस्टम की बात करें तो यह स्मार्टफोन Android 11 पर काम करता है।

Vivo V21 5G Review: फोन में है कैमरा फीचर्स की भरमार, लेकिन सेल्फी कैमरे से नहीं थी यह उम्मीद…

बैटरी बैकअप के मामले में इस स्मार्टफोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है। कैमरा की बात करें तो इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, f/1.8 अपर्चर के साथ 50 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा और f/2.0 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें f/2.4 अपर्चर के साथ में पहला 16 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

12

डाइमेंशन के मामले में इस फोन की लंबाई 160.00 mm, चौड़ाई 73.90 mm, मोटाई 8.10 mm और वजन 183 ग्राम है।सेंसर की बात की जाए तो इसमें इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, प्रोक्सिमिटी सेंसर, एक्सेलेरोमीटर सेंसर, एंबिएंट लाइट और जायरोस्कॉप सेंसर दिया गया है। कनेक्टिविटी की बात की जाए तो इस स्मार्टफोन में वाई फाई, जीपीएस, ब्लूटूथ v 5.20, एनएफसी, यूएसबी टाइप-सी और ड्यूल सिम सपोर्ट दिया गया है।

OnePlus कीमत और वेरिएंट: कीमत की बात की जाए तो OnePlus के 12GB RAM और 256GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 54,999 रुपये ह। वहीं इसके 8GB RAM और 128GB स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 49,999 रुपये है। कलर ऑप्शन की बात की जाए तो यह Astral Black, Arctic Sky और Winter Mist में उपलब्ध है।

11

OnePlus 9 डिजाइन: डिजाइन की बात की जाए तो OnePlus 9 अक्सर अपने स्टाइलिश और अलग डिजाइन के लिए जाना जाता है। इस बार कंपनी ने इस स्मार्टफोन में पोलीकार्बोनेट फ्रेम का इस्तेमाल किया है। OnePlus 9 को मजबूती से तैयार किया गया है और इसका प्लास्टिक फ्रेम मैटल जैसा प्रतीत होता है। यह स्मार्टफोन सिर्फ 183 ग्राम वजनी है और इसकी मोटाई 8.1mm है। वनप्लस ने इस फोन के फ्रंट और रियर में कॉर्नरिंग गोरिल्ला ग्लास दिए हैं। इस स्मार्टफोन के साइड में स्लाइड और अलर्ट बटन दिए गए हैं। फोन के सबसे नीचे की बात करें तो वहां पर यूएसबी टाइप-सी, ड्यूल सिम ट्रे और स्पीकर दिए हैं।

OnePlus Watch Review: बैटरी और लुक्स में आगे लेकिन क्या फिटनेस के लिए परफेक्ट

OnePlus 9 डिस्प्ले: डिस्प्ले की बात की जाए तो OnePlus 9 में 6.55 इंच की AMOLED डिस्प्ले दी गई है जो कि वनप्लस 8T जैसी लगती है। यह एक फुल एचडी प्लस रेजोल्यूशन वाली डिस्प्ले है जो कि HDR सर्टिफाइड है। सबसे खास बात इस डिस्प्ले की 120Hz रिफ्रेश रेट है। अधिक रिफ्रेश रेट की बदौलत इस स्मार्टफोन में इंटरनेट सर्फिंग और सोशल मीडिया का इस्तेमाल काफी स्मूथ तरीके से होता है।

5

इसके अलावा इसमें इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। हमने लंबे समय तक इस्तेमाल करने पर पाया कि यह अच्छे से काम करता है। इस फोन की डिस्प्ले फ्लैट है और साइड के किनारे काफी पतले हैं। डिस्प्ले में टॉप में बाईं ओर होल पंच कटआउट सेल्फी कैमरा दिया गया है। OnePlus 9 स्मार्टफोन देखने में 9 Pro से कुछ ज्यादा अलग नहीं दिखता है। इस स्मार्टफोन की डिस्प्ले काफी शानदार है। उसमें शानदार कलर्स, बेहतरीन ब्राइटनेस और कई एंगल से देखने लायक है।

8

OnePlus परफॉर्मेंस: परफॉर्मेंस की बात की जाए तो OnePlus 9 में Qualcomm Snapdragon 888 5G SoC प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह स्मार्टफोन 5G को सपोर्ट करता है। हमने लंबे समय तक इस्तेमाल किया और यह फोन प्रदर्शन के मामले में बेहतर है। डिस्प्ले में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ यह तेजी से काम करता है। वहीं ये कई ऐप्स में कम होकर 60Hz तक हो जाता है और इससे पावर की काफी बचत होती है।

6

इस फोन के नीचे की ओर दिए गए स्पीकर काफी अच्छे से काम करते हैं, यह स्पीकर बेहतरीन स्टीरियो इफेक्ट प्रदान करता है और वॉल्यूम लेवल भी अच्छा है। साउंड क्वालिटी बिलकुल मेरी पंसद की दी गई है। इसके जरिए वीडियो गेम और वीडियो स्ट्रीमिंग काफी शानदार हो जाती है। इस फोन में फुल HD+ दिया गया है, लेकिन उसके बाद भी यह जल्दी हीट नहीं होता है। इस दौरान हमनें Asphalt 9: Legends and Call of Duty जैसे कई शानदार गेम्स खेले हैं, जिनमें कई बार सफलता हासिल हुई है।

Oppo F19 Review: मिड-रेंज में बेहतर फीचर्स का फुल पैकेज, जानें कितना पैसा वसूल

OnePlus बैटरी: बैटरी लाइफ की बात की जाए तो OnePlus 9 एक अच्छा बैटरी प्रदर्शन करता है जो कि अन्य वनप्लस स्मार्टफोन से बेहतर है। बैटरी बैकअप के मामले में इस स्मार्टफोन में 4500mAh की बैटरी दी गई है। जब हमने इस स्मार्टफोन में HD वीडियो चलाई हैं तो भी बैटरी आराम से काफी देर तक चलती रही। जब हमने इस स्मार्टफोन में गेमिंग का इस्तेमाल किया, वीडियो देखी, इंटरनेट सर्फिंग की और सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया तो हमें पता चलता कि इसकी बैटरी एक दिन तक चल सकती है।

4

हमने पूरा दिन जमकर इस्तेमाल किया और घर जाकर फोन को चार्ज किया। हां अगर इस फोन से हैवी कैमरा का इस्तेमाल किया गया या फिर हैवी गेम खेले गए तो इसकी बैटरी सामान्य के मुकाबले तेजी से गिरने लगी, लेकिन इसका सीमित इस्तेमाल करने पर भी बैटरी को एक दिन तक चलाया जा सकता है। अगर आपको बैटरी को और ज्यादा समय तक चलाना है तो आपको लो पावर मोड का इस्तेमाल करना चाहिए। सबसे ज्यादा खास बात यह है कि बैटरी धीरे-धीरे घटती है और साथ में दिए गए 65W चार्जर से तेजी से चार्ज होती है।

7

OnePlus कैमरा सेटअप: कैमरा सेटअप की बात की जाए तो OnePlus 9 में सबसे बड़ा बदलाव या नई चीज कही जाए तो वह इसका बेहतरीन कैमरा है। कैमरा की बात करें तो इसमें f/1.8 अपर्चर के साथ 48 मेगापिक्सल का पहला कैमरा, f/1.8 अपर्चर के साथ 50 मेगापिक्सल का दूसरा कैमरा और f/2.0 अपर्चर के साथ 2 मेगापिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया है। सेल्फी के लिए इसमें f/2.4 अपर्चर के साथ में 16 मेगापिक्सल का कैमरा और दिया गया है। इस फोन से लिए गए लैंडस्केप शॉप काफी अच्छे आते हैं, जिनमें काफी जानकारी और कलर्स एकत्रित हो पाते हैं।

1

इस फोन का अल्ट्रा वाइड कैमरा ज्यादा शानदार जानकारी एकत्रित करता है और इससे काफी शानदार फोटो क्लिक होते हैं। हालांकि सब्जेक्ट के क्लॉज होने पर अल्ट्रा वाइड कैमरा खुद चालू नहीं होता है। इसके साथ ही मैक्रो मोड को भी खुद चालू करना होता है। इस फोन से क्लॉज शॉट लेने पर ज्यादा शार्प और कलरफुल फोटो आती है। इस फोन के दोनों कैमरा लो लाइट में भी अच्छे से काम करते हैं।

2

3

सेल्फी कैमरा की बात की जाए तो OnePlus 9 में एक ठीक-ठाक फ्रंट कैमरा दिया गया है। आप इसके जरिए दिन भर में एक से बढ़कर एक सेल्फी ले सकते हैं और अगर आप सोशल मीडिया के शौकीन हैं तो इसमें आपको काफी अच्छे फीचर्स मिलते हैं। ठीक रोशनी में फोटो सामान्य आती हैं, लेकिन जब रोशनी कम होती है तो फोटो औसतन कुछ खास नहीं आती हैं।

10

हमारा फैसला: OnePlus ने 9 सीरीज के जरिए अपने यूजर्स को नया देने की कोशिश की है। 50 हजार की शुरुआती कीमत में आने वाला यह फोन प्रीमियम सेगमेंट वाले खरीदारों को आकर्षित करने के लिए बनाया गया है। अगर आप सोच रहे हैं कि 50 हजार रुपये खर्च करके इस फोन में क्या मिलना है आपको बता दें कि इसमें लेटेस्ट Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर दिया गया है जो कि आमतौर पर अन्य फोन में नहीं मिलता है।

9

वनप्लस 9 अपने स्लिम और हल्के डिजाइन के चलते भी लोगों की पसंद बन सकता है। हालांकि इसकी डिस्प्ले वैसे तो कुछ खास नहीं है, लेकिन 120Hz रिफ्रेश रेट इसे सबसे अलग करती है। इस कीमत में मार्केट में अन्य काफी सारे स्मार्टफोन मौजूद हैं, जिनमें इससे बेहतर फीचर्स मिलते हैं। हां अगर आप वनप्लस के प्रीमियम स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो आप इसके बारे में सोच सकते हैं।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें