Khargone News: इंटरनेट मीडिया का उपयोग सोच समझकर करें-न्यायाधीश

Publish Date: | Tue, 28 Sep 2021 06:41 PM (IST)

मंडलेश्वर (नईदुनिया न्यूज)। लड़कियां फेसबुक, वाट्सएप जैसे इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग सोच समझकर करें। किसी भी व्यक्ति को फ्रेंड बनाने से पहले उसके बारे में पूरी तहकीकात कर लें। भावनाओं में आकर किसी पर भरोसा करना नुकसानदायक हो सकता है। आपके साथ कोई अनहोनी हो सकती है।

यह बात जिला न्यायाधीश व पॉक्सो एक्ट के विशेष न्यायाधीश नरेंद्र पटेल ने निजी महाविद्यालय में विधिक साक्षरता शिविर में कही। उन्होंने कहा कि हम सबको कानून का ज्ञान होना चाहिए। इससे अपराधों में कमी आएगी। पाक्सो एक्ट के बारे में उन्होंने बताया कि बच्चों, महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों के लिए आइपीसी में भी प्रावधान है लेकिन अलग पॉक्सो एक्ट बनाकर इन धाराओं में सजा को और कड़ा किया गया है। अब आपका पीछा करने वाले, घूरने वाले, अभद्र टिप्पणी करने वाले भी इस कानून के दायरे में है। मोटरयान अधिनियम की जानकारी देते हुए बताया कि वाहन चलाने वाले का लाइसेंस और वाहन का बीमा होना आवश्यक है। इसके अभाव में अगर कोई दुर्घटना हो जाती है तो मुआवजा स्वयं को किसी भी परिस्थिति में देना होगा। आप लायसेंस बीमा सिर्फ पुलिस से बचने के लिए नहीं बल्कि अपनी व अन्य की सुरक्षा के लिए बनवाएं। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ.शैलेंद्र शर्मा ने की। शिक्षाविद् डॉ.अलका पाठक, समाजसेवी शंकरलाल पाटीदार, प्रज्ञा पाटीदार, पैरालीगल वालेंटियर दुर्गेश राजदीप, जोजू एमआर, ट्रेड मीडिएटर मुफज्जल हुसैन मौजूद थे। संचालन प्रो.राघव उपाध्याय ने किया।

पावागढ़ ध्वजा चढ़ाने निकले यात्री

भीकनगांव। मंगलवार को सुबह पैदल यात्रियों का दल पावागढ़ में मातारानी को ध्वजा चढ़ाने के लिए निकला। सुबह मोठी माता मंदिर में आरती व पूजन कर त्रिवेणी मित्र मंडल के 40 पैदल यात्रियों का दल पावागढ़ के लिए निकला। मंडल के संजय झावरे, रज्जू सोनी व कपिल राठौर ने बताया कि पैदल यात्रा का 21वां साल है। सभी पदयात्री प्रतिदिन करीब 40 से 50 किलोमीटर की पदयात्रा करेंगे। पदयात्रियों के दल के साथ चार पहिया वाहन भी साथ है। जिसमें यात्रियों के कपड़े, भोजन निर्माण सामग्री, मेडिकल ट्रीटमेंट आदि जरूरी सामान है। नगर से निकली यात्रा का पहला पड़ाव बारवामिल पर हुआ। जहां भोजन के बाद विश्राम हुआ। दल में भीकनगांव के 30, टेमला के छह, केदवा के दो और लखापुर व कांझर से एक-एक पदयात्री शामिल है। यात्रा छह अक्टूबर को पावागढ़ पहुंचेगी। जहां माता के दर्शन कर तीन ध्वजा चढ़ाई जाएगी। इसके बाद नवरात्रि के पहले दिन सात अक्टूबर को यात्री नगर पहुचेंगे।

पोषण वाटिका में किया पौधारोपण

नागझिरी। मंगलवार को विधायक केदारसिंह डावर ने राजपुरा रोड स्थित पोषण वाटिका में पौधारोपण किया। मनरेगा योजना अंतर्गत करीब 11 लाख की योजना में अमरूद, सीताफल, नींबू, नीम सहित 10 प्रजाति के फलदार 400 पौधे लगाए गए। हनुमान मानस मंडल के सदस्यों ने सहयोग किया। बाजार चौक स्थित कुशवाह धर्मशाला में विधायक ने आम सभा को संबोधित किया। विधायक ने कहा गांव-गांव ग्रामीणों की समस्या सुनने के लिए ग्राम चौपाल भी लगाई जा रही है। प्रत्येक गांव में ग्रामीणों से रूबरू होकर समस्याओं की जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने गांव में तीन करोड़ 33 लाख रुपये के छात्रावास की स्वीकृति भी दी। विधायक ने कहा कि ग्रामीण अपनी समस्याओं को खुलकर बताएं। आपकी प्रत्येक समस्या को शासन और प्रशासन तक पहुंचाने की पूर्ण कोशिश करूंगा। विधायक ने वैक्सीन लगवाने का भी आह्वान किया। इस मौके पर ठाकुर देवनारायण सिंह, जनपद अध्यक्ष संगीता राजेश मंडलोई आदि मौजूद थे। संचालन रूपेश सोलंकी ने किया।

संस्था प्रबंधक को किया सम्मानित

बांगरदा। सेवा सहकारी संस्था बांगरदा के प्रबंधक बाबूलाल यादव को संस्था की 99 प्रतिशत ऋण वसूली का लक्ष्‌य पूर्ण करने पर जिला सहकारी बैंक द्वारा प्रशंसा पत्र के साथ सम्मानित किया। यादव ने बताया कि संस्था द्वारा ऋणधारक कृषकों से निरंतर संपर्क बनाकर उनको समय पर ऋण भुगतान करने से होने वाले लाभ के बारे में बताया। जिससे प्रभावित होकर संस्था के समस्त ऋणधारक कृषकों ने ऋणों का भुगतान समय सीमा में कर दिया। संस्था के 552 ऋणधारक कृषकों ने समय पर ऋण भुगतान कर संस्था की वसूली में योगदान दिया। सहायक प्रबंधक राधेश्याम मालवीय, अनोखीलाल मालाकार का सहयोग रहा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local