Jabra Elite 85t Review in Hindi : कीमत को जस्टिफाई करते हैं इसके मल्टी डिवाइस सपोर्ट और वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स

ऐसे बाजार में जहां आप आसानी से 2,000 रुपये की शुरुआती कीमत पर सही मायने में वायरलेस इयरफ़ोन खरीद सकते हैं, आपको क्या लगता है कि कोई इससे लगभग 10 गुना अधिक राशि खर्च करने को तैयार होगा?

हम आपको बताएंगे। ये वे लोग हैं जो न केवल वायरलेस इयरफ़ोन का उपयोग करने की सुविधा के लिए ऐसे उपकरण की तलाश कर रहे हैं, बल्कि वे भी हैं जो किसी भी तरह से ऑडियो क्वालिटी से समझौता नहीं करना चाहते हैं।

इन वर्षों में, जबरा ट्रू वायरलेस इयरबड्स श्रेणी में शीर्ष दावेदारों में से एक के रूप में उभरा है क्योंकि कंपनी लगभग सभी मापदंडों में उम्दा डिवाइसेज की पेशकश करती है। भारत में ब्रांड की लेटेस्ट पेशकश Elite 85t है।

17,999 रुपये से उपलब्ध, ये फिलहाल भारत में ब्रांड की सबसे शक्तिशाली पेशकश हैं और एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन के साथ भी आते हैं। हमने इसे अपने डेली डिवाइस के रूप में इस्तेमाल करते हुए इनके साथ तीन महीने बिताए और ये रहा हमारा लॉन्ग टर्म रिव्यू…

डिजाइन
केस से शुरू करते हुए बता दें कि Jabra Elite 85t एक मैग्नेटिक लिड और यूएसबी पोर्ट के साथ एक कॉम्पैक्ट केस में बड़े अच्छे तरह के टच किया गया है। केस का बाहरी हिस्सा सॉफ्ट रबर मटेरियल का है- जो प्लास्टिक केसिंग वाले पुराने मॉडल की तुलना में एक अच्छा अनुभव देता है।

Jabra Elite 85t का केस भी वायरलेस चार्जिंग इनेबल्ड है और सभी Qi-सर्टिफाइड चार्जर्स के साथ कम्पैटिबल है, जो इसका एक प्रीमियम फीचर है।

हेडफ़ोन में कोई स्टेम डिज़ाइन नहीं होता है, जिसका मतलब है कि जब आप सही साइज के ईयर टिप्स चुनते हैं, तो वे कान में बड़े आराम से बैठते जाते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, वे एक मीडियम साइड के ईयर टिप्स के साथ आते हैं, जो कुछ के लिए आदर्श हो सकता है लेकिन हमने इसे बड़ा पाया और एक समूद फिट के लिए छोटे साइज की टिप्स पर स्विच करना पड़ा।

Jabra Elite 85t

जैसा की ये अपने पुराने वर्जन Elite Active 75t की तरह दिखते हैं – कंपनी ने कान के अंदर बिल्ड-अप दबाव से बचने के लिए और बेहतर फिट के लिए अंडाकार ईयर टिप्स को शामिल करने के लिए सेमी-ओपन डिज़ाइन जैसे सूक्ष्म परिवर्तन किए हैं। इन्हें लंबे समय तक पहनना काफी आरामदायक होता है। हर इयरबड का वजन लगभग 7 ग्राम है जो कुछ को भारी लग सकता है।

हर इयरबड जबरा ब्रांडिंग और हाउस बटन के साथ आता है जिसका उपयोग प्ले/पॉज़, स्किप आदि जैसे कामों के साथ उन्हें कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस
Jabra Elite 85t इयरबड्स को अपने डिवाइस से कनेक्ट करना काफी सरल है। आपको उन्हें पहनना होगा और दो बटनों को एक साथ लंबे समय तक दबाना होगा। यह उन्हें ब्लूटूथ सेटिंग्स के तहत उपलब्ध डिवाइस सेक्शन में दिखाई देगा।

खास बात यह है कि इसमें मल्टी-डिवाइस का सपोर्ट मिल जाता है, यानी इन इयरबड्स को एक साथ दो डिवाइस से जोड़ा जा सकता है – ऐसा कुछ जो आपको हर TWS इयरबड्स में नहीं मिल सकता है। आप अपने पीसी, स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप के बीच सहजता से सुविधानुसार स्विच कर सकते हैं। हमने अपने समय में डिवाइस के साथ इस सुविधा की बहुत सराहना की और उम्मीद है कि अन्य ब्रांड भी इसे पेश करेंगे क्योंकि यह डिवाइस के उपयोग में आसानी को जोड़ता है। हालांकि आप Elite 85t इयरबड्स को अधिकतम 8 डिवाइस के साथ पेयर कर सकते हैं।

इन इयरबड्स की ऑपरेटिंग रेंज भी बेहद खास है – जो लगभग 10 मीटर है और यह ब्लूटूथ v5.1 प्रदान करता है। साथ ही, आप जो कुछ भी सुन रहे हैं वह किसी एक इयरबड के हटा दिए जाने पर अपने आप पॉज़ हो जाता है।

Jabra Elite 85t में 12mm डायनेमिक ड्राइवर और छह माइक्रोफोन हैं – हर ईयर पीस पर तीन। इयरपीस IPX4 वाटर रेजिस्टेंस, जो अपने पुराने वर्जन की तुलना में थोड़ा डाउनग्रेड आईपी रेटिंग है।

Jabra Elite 85t Design

यदि आपको केवल एक इयरबड का उपयोग करना है तो आप केवल दाहिने वाले का उपयोग कर पाएंगे क्योंकि वह वही है जो सोर्स डिवाइस से जुड़ता है और बायां इयरबड दाएं पर निर्भर करता है।

हेडफोन के ANC (एक्टिव नॉइज कैंसिलेशन) सपोर्ट की बात करें तो हम कह सकते हैं कि आपको जो एक्टिव नॉइज़ कैंसिलेशन मिलता है वह काफी प्रभावशाली है। हमने इसे काफी प्रभावी पाया क्योंकि मीडियम लेवल पर भी हमें बैकग्राउंड के शोर को खत्म करने में सक्षम थे जैसे कि एयर प्यूरीफायर और पानी की मोटर की आवाज। इसमें एक हियरथ्रू (HearThrough) मोड है जो अनिवार्य रूप से ट्रांसपेरेंसी मोड है जो अपेक्षा के अनुरूप काम करता है – जो आपके जब आप चाहें बाहरी आवाज सुनने देता है।

जब Jabra Elite 85t की ऑडियो क्वालिटी की बात आती है, तो हमने पाया कि वे पुराने वर्जन की तरह ही सक्षम हैं। आपको एक पंची बास और तेज और विशिष्ट स्वर मिलते हैं। अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने ऑडियो को ज़ोर से सुनना पसंद करते हैं, तो ये ईयरबड विशेष रूप से आपको खुद कर देगा।

अन्य फंक्शनैलिटी की बात करें तो, ये ईयरबड एक ऐप के साथ आते हैं – जबरा साउंड + – जो उपयोग करने में काफी आसान है और बहुत सारे कंट्रोल प्रदान करता है।

Jabra Elite 85t

बैटरी
Jabra ने दावा किया है कि ANC के साथ एक बार चार्ज करने पर Elite 85t लगभग 5.5 घंटे तक चलता है और हमारे पूरे रिव्यू में यह 5 घंटे से थोड़ा अधिक निकला, इसलिए यह काफी प्रभावशाली है। ANC ऑफ के साथ, आप इसे लगभग 7 घंटे तक बढ़ा सकते हैं, जो आपको लगभग पूरे वर्कडे के लिए पर्याप्त रूप से कवर करता है।

केस के साथ, आप लाइफ को 24 घंटे से अधिक तक बढ़ा सकते हैं – ANC के साथ या उसके बिना।

हमारी राय
17,999 रुपये की कीमत पर, Jabra Elite 85t ट्रू वायरलेस इयरबड्स थोड़े महंगे लग सकते हैं, लेकिन उन्हें डेली बेसिस पर इस्तेमाल करने पर, हम कह सकते हैं कि वे इस कीमत के लायक हैं।

ये पुराने वर्जन से सभी बेस्ट फीचर्स को बरकरार रखते हैं और अब ANC और वायरलेस केस चार्जिंग जैसे सुधारों के साथ इसे एक पायदान ऊपर ले जाते हैं – उन्हें पहले से कहीं अधिक आकर्षक खरीदारी विकल्प बनाते हैं।