iQOO Z3 5G Price in India: iQOO Z3 5G Review: दमदार प्रोसेसर और ड्यूरेबल बैटरी के साथ क्या यह है एक Power Packed स्मार्टफोन? पढ़ें रिव्यू – iqoo z3 5g review with snapdragon 768g processor 55w flash charging and 64mp camera is it worth buy smartphone

iQOO Z3 5G Review: भारतीय मार्केट में 5G स्मार्टफोन्स की भरमार है। स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां यूजर्स को एक स्टेप फॉरवर्ड बनाने में लगे हैं जिसके लिए फ्यूचर डिवाइसेज यानी 5G स्मार्टफोन्स को यूजर्स बीच उतारा जा रहा है। इसी क्रम में Vivo की सब-ब्रांड कंपनी iQOO ने भारत में एक फ्यूचर रेडी स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। iQOO Z3 5G, भारत का ऐसा पहला स्मार्टफोन है जिसे स्नैपड्रैगन 768 5जी प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इसके साथ ही कंपनी ने इसमें फोन में 55W फ्लैश चार्जिंग सपोर्ट दिया है। इसके अलावा कई ऐसे खास और जबरदस्त फीचर दिए गए हैं। लेकिन भारत में पहले से ही कई 5G स्मार्टफोन्स मौजूद हैं जिन्हें बजट कीमत में उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसे में क्या iQOO Z3 5G आपके लिए एक परफेक्ट विकल्प साबित होगा और क्या यह सही में एक पावर पैक्ड डिवाइस है? अगर आप भी यह जानना चाहते हैं तो पढ़ें हमारा डिटेल्ड रिव्यू।

iQOO Z3 5G: डिस्प्ले-डिजाइन

iQOO Z3 5G के डिजाइन की बात करें तो हमारे पास इस फोन का एस ब्लैक वेरिएंट है और इसका लुक बेहद शानदार है। फोन का ग्लॉसी लुक इसे एक क्लासी टेक्चर देता है। फोन को एक हाथ से ऑपरेट कर पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन आजकल लोग फोन को दोनों हाथों से ही इस्तेमाल करते हैं तो इसमें ज्यादा कुछ दिक्कत नहीं आएगी। फोन के बैक पैनल की बात करें तो इस पर फिंगरप्रिंट सेंसर छप जाते हैं तो आपको इसे बार-बार साफ करते रहना होगा। वहीं, फोन के बैक पैनल पर वर्टिकल कैमरा पोजीशन है जो कि कुछ उभरा हुआ है। ऐसे में फोन को किसी भी सरफेस पर रखते हुए आपको काफी ध्यान देना होगा क्योंकि ऐसा करने से फोन पर स्क्रैच आ सकते हैं और कैमरा को नुकसान पहुंच सकता है। ओवरऑल फोन का डिजाइन हमारे मुताबिक काफी अच्छा है।

iQOO Z3 5G Display

अब आते हैं डिस्प्ले पर। iQOO Z3 5G में 6.58 इंच का एलसीडी डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 1080×2408 है। इसका रिफ्रेश रेट 120Hz और टच सैंपलिंग रेट 180Hz है। इसका डिस्प्ले HDR 10 सर्टिफाइड है। फोन की स्क्रीन पर पांडा प्रोटेक्शन दी गई है। फोन को इस्तेमाल करते समय हमने फोन के डिस्प्ले में ज्यादा परेशानी नोटिस नहीं की। लेकिन हां, अगर आप ज्यादा रोशनी जैसे सनलाइट में जाते हैं और फोन को इस्तेमाल करने की कोशिश करते हैं तो आपको कुछ परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, धूप में इसे इस्तेमाल करते समय आपको फोन की ब्राइटनेस को फुल रखना होगा। वीडियो देखते हुए या फिर गेम खेलते हुए हमें वीडियो क्वालिटी को लेकर तो किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई। कलर्स बेहद ही क्रिस्प और सटीक रहे। इसके चलते फोन का व्यइंग एक्सपीरियंस काफी अच्छा रहा। फोन की स्क्रीन को अगर आप साइड से देख रहे हैं तो ओवरऑल देखा जाए तो इस कीमत में iQOO Z3 5G का डिस्प्ले एक बुरा एक्सपीरियंस नहीं कहा जा सकता है।

iQOO Z3 5G Performance

iQOO Z3 5G: परफॉर्मेंस

सबसे पहले बात करते हैं इसके प्रोसेसर की। iQOO Z3 5G, भारत का ऐसा पहला स्मार्टफोन है जिसे स्नैपड्रैगन 768 5जी प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इस कीमत में यह प्रोसेसर एक अच्छा पैकेज कहा जा सकता है। इस फोन का एक्सपीरियंस बेहद स्मूथ रहा। हमने फोन में लगातार कई बार ऐप्स को ओपन किया और बंद किया। लेकिन फोन में किसी तरह का कोई हैंग या लैग इश्यू नहीं आया है। वो शायद इसलिए भी क्योंकि फोन में 8 जीबी की रैम दी गई है। हालांकि, इसकी 8 जीबी रैम इसकी खासियत नहीं है। इसकी खासियत यह है कि फोन की रैम को 3 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है जिसके बाद यह 11 जीबी की हो जाएगी। यह भी एक कारण रहा कि फोन को लगातार या लूप पर इस्तेमाल करते हुए फोन न तो ओवरहीट हुआ और हैंग हुआ। इसके साथ भी फोन में 256 जीबी की स्टोरेज दी गई है जो पर्याप्त कही जा सकती है।

iQOO-Z3-battery-2

गेमिंग सेगमेंट की बात करें तो कंपनी ने इसे गेमर्स के लिए बेस्ट इन क्लास बताया है। इसे टेस्ट करने के लिए हमने फोन में दो गेम्स डाउनलोड किए थे एक Bike Racing जो कि थोड़े लो ग्राफिक्स के साथ आता है और दूसरा Call Of Duty जो कि हैवी ग्राफिक्स वाला गेम है। Bike Racing की बात करें तो हमने इस गेम को काफी देर तक खेला और एक अच्छा अनुभव प्राप्त किया। गेम के कलर्स बेहद ही क्रिस्प और शार्प थे। गेम बेहद ही स्मूथ चला और इस दौरान फोन ओवरहीट नहीं हुआ। वहीं, अगर बात करें Call Of Duty की तो, हैवी गेम होने के बावजूद भी फोन में गेम खेलते समय किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। बता दें कि कंपनी ने गेमिंग सेगमेंट में 5 लेयर लिक्विड कूलिंग सिस्टम दिया है जो फोन को ओवरहीट होने से बचाता है। साथ ही इसका टच सैंपलिंग रेट 180Hz है जो एक बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देने में सक्षम है।

सिक्योरिटी फीचर्स, किसी भी स्मार्टफोन के लिए बेहद अहम होते हैं। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक सेंसर दिए गए हैं। इन दोनों ही फीचर्स ने बेहतर परफॉर्मेंस देने में कोई कमी नहीं छोड़ी। हां, फेस अनलॉक बेहद कम रोशनी में काम नहीं कर पाता है। लेकिन इस दौरान आप फिंगरप्रिंट सेंसर से काम चला सकते हैं। परफॉर्मेंस के मामले में दोनों फीचर्स ने तुरंत फोन अनलॉक कर दिया लेकिन फिर अगर हमें दोनों में से किसी एक को पिक करने को कहा जाए तो वो फेस अनलॉक होगा। इसकी तेज परफॉर्मेंस को देख, कम रोशनी वाला पार्ट नजरअंदाज किया जा सकता है।

iQOO Z3 5G

सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन में Funtouch OS 11.1 पर आधारित एंड्रॉइड 11 दिया गया है। लेटेस्ट सॉफ्टवेयर के साथ आने पर कुछ बेनिफिट्स भी होते हैं। इसके चलते फोन का इंटरफेस बेहद स्मूथ है। हालांकि, फोन में एंड्रॉइड 12 कब तक पेश किया जाएगा इसकी कोई जानकारी नहीं मिली है।

iQOO Z3 5G: कैमरा

iQOO Z3 5G में फोटोग्राफी के लिए फोन में ट्रिपल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 64 मेगापिक्सल का है। यह GW3 सेंसर दिया गया है जिसका अपर्चर f/1.79 है। दूसरा सेंसर 8 मेगापिक्सल का है जो 120 डिग्री वाइड-एंगल कैमरा है। वहीं, तीसरा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो सेंसर है। रियर कैमरा के साथ कई मोड्स दिए गए हैं। आप फोन से नॉर्मल, पोट्रेट, नाइट, पैनोरमा जैसे मोड्स पर फोटोज ले सकते हैं। फोन में 64 मेगापिक्सल का एक अलग मोड है जिस पर आप फोटो ले सकते हैं। इसके साथ ही जब भी आप कोई फोटो कैप्चर कर लेते हैं नॉर्मल लाइट में तो उस फोटो में बोकेह मोड को एडजस्ट करने का ऑप्शन दिया जाता है। इससे फोटो पर एक जगह फोकस उसे बेहतर प्रेजेंट किया जा सकता है।

iQOO Z3 Photography

photo-3

दिन की रोशनी में फोन फोटो लेने पर रिजल्ट बेहद संतोषजनक थे। कलर्स बेहद शार्प थे और डिटेल्स नजर आ रही थीं। अगर आप दिन की रोशनी में फोटो को जूम कर भी कोई सीन कैप्चर करने की कोशिश कर रहे हैं तो भी आपको निराश नहीं होना पड़ेगा। पोट्रेट मोड में भी फोटोज काफी अच्छी आती हैं।

iQOO Z3 5G Photography

अब आते हैं फोन के नाइट मोड पर। हमने फोन को नाइट मोड पर या रात में नॉर्मल मोड पर फोटो क्लिक कर टेस्ट किया। नॉर्मल मोड पर फ्लैश के साथ फोटो खींचने पर रिजल्ट फिर भी बेहतर रहे। लेकिन नाइट मोड हमें उतना दमदार नहीं लगा जितना कंपनी द्वारा दावा किया जा रहा था। नीचे देखें लो लाइट में फोटो खींचने के रिजल्ट-

Night-Mode

फोन में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। फोन में 60fps पर 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन का सेल्फी कैमरा हमें काफी अच्छा लगा। इसके रिजल्ट काफी अच्छे थे। अगर आपको सेल्फी लेने का शौक है तो आपको इसके रिजल्ट बेहद पसंद आएंगे।

iQOO Z3 5G: बैटरी

फोन को पावर देने के लिए 4400 एमएएच की बैटरी दी गई है जो 55W फ्लैश चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इसके साथ ही 11 चार्जिंग प्रोटेक्शन भी दी गई है जो बैटरी को ड्यूरेबल बनाती है। कंपनी का दावा है कि फोन को 19 मिनट में 50 फीसद तक चार्ज करने की क्षमता इस बैटरी में है। हमने इसे भी टेस्ट किया और पाया कि यह दावा काफी हद तक सही रहा। फोन तेजी से चार्ज होता है।

iQOO-Z3-5G-Battery

अब यूजर्स के मन में एक सवाल जरूर आएगा कि क्या यह ड्यूरेबल है। तो हमारे अनुसार, इसका जवाब हां है। हमने 100 फीसद चार्ज पर फोन में लूप पर वीडियो देखी। सुबह से शाम तक इस्तेमाल करने पर फोन की बैटरी पूरी डिस्चार्ज नहीं हुई। लेकिन चार्ज करना भी जरूरी हो गया। हालांकि, औसत इस्तेमाल पर फोन की बैटरी डेढ़ दिन चल सकती है। फोन की बैटरी को ड्यूरेबल बनाने के लिए कंपनी ने 11 लेयर की चार्जिंग प्रोटेक्शन उपलब्ध कराई है।

हमारा फैसला:

19,990 रुपये की शुरुआती कीमत में iQOO Z3 5G एक पावर पैक्ड फोन कहा जा सकता है। इसकी USP की बात करें तो फोन का प्रोसेसर, बैटरी और गेमिंग सेगमेंट काफी बढ़िया परफॉर्मेंस देते हैं। जाहिर-सी बात है कि फोन में स्नैपड्रैगन 768G प्रोसेसर दिया गया है। इस प्रोसेसर के साथ यह भारत का पहला स्मार्टफोन है तो इसका एक्सपीरियंस भी उतना ही बढ़िया कहा जा सकता है। फोन की बैटरी भी काफी ड्यूरेबल है। फोन के लुक्स से लेकर उसकी परफॉर्मेंस तक यह एक पावर पैक्ड स्मार्टफोन है। लेकिन फोन के ड्रॉबैक की बात करें तो लो लाइट में फोटोग्राफी इसके बाकी फीचर्स से कम रहा। हालांकि, अगर 19,990 रुपये की कीमत में आपको दमदार फीचर्स के साथ एक फोन दिया जाता है तो आप उसका लो लाइट फोटोग्राफी फीचर तो नजरअंदाज कर ही सकते हैं। ओवरऑल हमारे हिसाब से यह फोन एक बेस्ट बाय के लिए अच्छा विकल्प साबित हुआ।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें

और वेरिएंट