India Post: Post Office ATM rules are changing from October 1, transaction will be charged

सर्कुलर के अनुसार, विभाग ने एक महीने में एटीएम से किए जाने वाले वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन की संख्या पर एक सीमा तय की है। पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट एटीएम कार्ड से ट्रांजेक्‍शन चार्ज में भी बदलाव कर दिया है।

पोस्‍टल डिपार्टमेंट ने ने 15 सितंबर, 2021 को एक नोटिफ‍िकेशन माध्यम से घोषणा की कि उसने एटीएम कार्ड पर कई तरह के शुल्क लगाए हैं, जो 1 अक्टूबर 2021 से लागू होंगे। नोटिफ‍िकेशन के अनुसार एक महीने में एटीएम पर कितने वित्तीय और गैर-वित्तीय ट्रांजेक्‍शंस किए जा सकते हैं, इसमें भी बदलाव किया गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट एटीएम कार्ड पर किस तरह के नए शुल्क लगाए गए हैं।

मेंटेनेंस और एसएमएस चार्ज
सर्कुलर के अनुसार 1 अक्टूबर, 2021 से एटीएम/डेबिट कार्ड का एनुअल मेंटेनेंस चार्ज 125 रुपए प्लस जीएसटी होगा। ये शुल्क 1 अक्टूबर, 2021 और 30 सितंबर, 2022 की अवधि के लिए लागू हैं। इंडिया पोस्ट अब अपने डेबिट कार्ड ग्राहकों को भेजे गए एसएमएस अलर्ट के लिए भी शुल्क लेगा – एसएमएस अलर्ट भेजने के लिए 12 रुपए (जीएसटी सहित) प्रति वर्ष चार्ज लिया जाएगा।

कार्ड से लेकर प‍िन दोबारा लेने लगेगा चार्ज
यदि कोई ग्राहक अपना इंडिया पोस्ट एटीएम कार्ड खो देता है, तो उसे एक दूसरा डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए 300 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसी तरह, अगर एटीएम पिन गुम हो जाता है, तो 1 अक्टूबर से डुप्लीकेट पिन प्राप्त करने पर शुल्क लगेगा। शाखा के माध्यम से पिन को फिर से बनाने या डुप्लीकेट पिन प्राप्त करने पर 50 रुपए और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा। यदि बचत खाते में शेष राशि की कमी के कारण एटीएम या पीओएस ट्रांजेक्‍शन में गिरावट आती है, तो ग्राहक को 20 रुपए और जीएसटी का भुगतान करना होगा।

फाइनेंश‍ियल ट्रांजेक्‍शन चार्ज
डाक विभाग ने एटीएम पर किए जा सकने वाले मुफ्त वित्तीय लेनदेन की संख्या को भी सीमित कर दिया है। सर्कुलर के अनुसार, इंडिया पोस्ट अपने एटीएम से पांच मुफ्त लेनदेन के बाद प्रति लेनदेन 10 रुपए और जीएसटी वसूलेगा। इसी तरह, अन्य एटीएम पर वित्तीय लेनदेन, मेट्रो शहरों में 3 मुफ्त लेनदेन या गैर-मेट्रो शहरों में 5 मुफ्त लेनदेन के बाद 20 रुपए और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा।

नॉन फाइनेंश‍ियल ट्रांजेक्‍शन चार्ज
इंडिया पोस्ट के अपने एटीएम पर गैर-वित्तीय लेनदेन के लिए, 5 मुफ्त लेनदेन के बाद ग्राहक से प्रति लेनदेन 5 रुपए और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा। अन्य बैंक एटीएम के मामले में, मेट्रो शहरों में 3 मुफ्त लेनदेन या गैर-मेट्रो शहरों में 5 मुफ्त लेनदेन के बाद, 8 रुपए और जीएसटी शुल्क लिया जाएगा। प्वाइंट ऑफ सर्विस (पीओएस) पर डेबिट कार्ड धारकों द्वारा की गई नकद निकासी पर लेनदेन के 1 फीसदी की दर से शुल्क लिया जाएगा, जो अधिकतम 5 रुपए प्रति लेनदेन है।