Health Tips : सोने से पहले रोजाना पिएं एक गिलास गर्म नींबू पानी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! | Health Tips know how warm lemon water benefits health before sleeping

Health Tips : सोने से पहले रोजाना पिएं एक गिलास गर्म नींबू पानी, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

Lemon Water

हम सभी जानते हैं कि नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसमें विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. लेकिन रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीना के कई फायदे हैं जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Publish Date – 12:02 pm, Wed, 29 September 21Edited By: प्रियंका झा
    Follow us – google news

पानी शरीर को स्वस्थ को बनाएं रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि मनुष्य का शरीर लगभग 60 प्रतिशत पानी से बना है. हम सभी जानते हैं कि पानी पीना और खुद को हाइड्रेटेड रखना कितना जरूरी होता है. पानी शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. इसके अलावा बालों और त्वचा को मॉश्चराइज रखने में मदद करता है.

दिलचस्प बात है कि जब पानी के साथ नींबू के रस को मिलाया जाता तो इसका फायदा कई गुणा बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी में नींबू मिलाना कितना फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में.

एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने के फायदे

1. विटामिन सी का मुख्य स्त्रोत है

नींबू एक सिट्रस फूड है जिसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है. नियमित रूप से गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. ये शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करने में मदद करता है.

2. शरीर को हाइड्रेटेड रखता है

सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. इसके अलावा नींबू आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. पानी त्वचा को अच्छी तरह से मॉश्चराइज रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

3. वजन घटाने में मदद करता है

ये बिना चीनी वाला ड्रिंक फैट बर्न करने में मदद करती है और आपके वजन घटाने के लक्षय को पूरा करने में मदद करता है. इसलिए सोने से पहले गर्म नींबू पानी वजन को कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4. पाचन के लिए बेहतर होता है

ज्यादातर स्वास्थ्य संबंधी समस्या खराब पाचन की वजह से होती है. इसलिए अगर खाना अच्छे से पच जाता है तो कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को रोका जा सकता है. इसलिए सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से पाचन को बढ़ावा मिलता है और मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में मदद करता है.

5. माउथ फ्रेशन की तरह काम करता है

ये आसानी से बनने वाला ड्रिंक है जो प्राकृतिक माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है. सोने से पहले एक गिलास गर्म नींबू पानी से सांसों की बदबू को रोक सकते हैं. ये एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है जो मुंह को साफ रखने में मदद करता है.

6. किडनी में पत्थरी होने से बचाता है

किडनी शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. इसलिए स्वस्थ रहने के लिए किडनी की समस्याओं से बचे रहना बहुत जरूरी है. एक गिलास गर्म नींबू पानी का सेवन करके गुर्दो की पथरी को रोक सकते हैं.इसमें सिट्रिक एसिड होता है जो कैल्शियम स्टोन को बनने से रोकता है.

ये भी पढ़ें – World Heart Day 2021 : हृदय को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये आयुर्वेदिक टिप्स

ये  भी पढ़ें – World Heart Day 2021 : सुबह के समय और ठंड के मौसम में क्यों बढ़ जाते हैं हार्ट अटैक के मामले !