Health Tips : वर्क फ्रॉम होम में स्वस्थ रहने के लिए खाएं ये 3 चीजें, रहेंगे हेल्दी और फिट | Health tips eat these 3 things while doing work from home keep yourself healthy and fit

पिछले ढेर साल से हम में ज्यादातर लोग वर्क फ्रॉम होम पर काम कर रहे है. इसका प्रभाव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ा है. ऐस में खुद को फिट और स्वस्थ रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें.

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  • Publish Date – 11:54 am, Tue, 28 September 21Edited By: प्रियंका झा
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 फ्रूट्स में एंटी ऑक्सीडेंट की भपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स के डैमेज से लड़ने में मदद करता है. वर्क फ्रॉम होम में फ्रेश और सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे. इसके अलावा डाइट में प्रोबायोटिक को शामिल करें जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. फ्रूट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद करता है.

फ्रूट्स में एंटी ऑक्सीडेंट की भपूर मात्रा होती है जो फ्री रेडिकल्स के डैमेज से लड़ने में मदद करता है. वर्क फ्रॉम होम में फ्रेश और सीजनल फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. ऐसा करने से आप बीमारियों से बचे रहेंगे. इसके अलावा डाइट में प्रोबायोटिक को शामिल करें जो गुड बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद करता है. फ्रूट्स में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन तंत्र को बूस्ट करने में मदद करता है.

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आयुर्वेद भी मानता है कि घी इम्यून सिस्टम को बूस्ट को करने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा, ज्वाइंट्स और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है. इसमें फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन को बेहतर करता है और आंखों पर पड़ने वाले स्ट्रेन को कम करने में मदद करता है. रुजेता के अनुसार, घी पेट और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आपकी भूख को भी शांत रखता है.

आयुर्वेद भी मानता है कि घी इम्यून सिस्टम को बूस्ट को करने में मदद करता है. ये आपकी त्वचा, ज्वाइंट्स और पाचन को बेहतर करने में मदद करता है. इसमें फैटी एसिड की भरपूर मात्रा होती है जो पाचन को बेहतर करता है और आंखों पर पड़ने वाले स्ट्रेन को कम करने में मदद करता है. रुजेता के अनुसार, घी पेट और जांघों की चर्बी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा आपकी भूख को भी शांत रखता है.

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अध्ययनों के अनुसार घर पर ज्यादा देर तक काम करने की वजह से शरीर में एनर्जी कम होने लगती है और बोन मिनरल डेंसिटी भी कम हो जाती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए मुट्ठी भर नट्स खाने की सलाह देती हैं. हड्डियां कमजोर होने की वजह से पीरियड के पैटर्न में बदलाव आता, सिर में दर्द, अधिक मात्रा में ब्लीडिंग होती है.

अध्ययनों के अनुसार घर पर ज्यादा देर तक काम करने की वजह से शरीर में एनर्जी कम होने लगती है और बोन मिनरल डेंसिटी भी कम हो जाती है. इस बात को ध्यान में रखते हुए न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए मुट्ठी भर नट्स खाने की सलाह देती हैं. हड्डियां कमजोर होने की वजह से पीरियड के पैटर्न में बदलाव आता, सिर में दर्द, अधिक मात्रा में ब्लीडिंग होती है.