Health Checkup Camp Indore Health checkup of doctors on Heart Day at Super Specialty Hospital

Publish Date: | Wed, 29 Sep 2021 02:59 PM (IST)

इंदौर, नईदुनिया प्रतिनिधि Health Checkup Camp Indore । बुधवार को विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में आइएमए इंदौर और अस्पताल के काडियोलाजी विभाग द्वारा चिकित्सकों के लिए हृदय रोग की गंभीरता को लोकर जागरुकता कैम्प का आयोजन किया गया। इस कैम्प में आइएमए से जुड़े चिकित्सक शामिल हुए और सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।

बुधवार को दोपहर 12.30 बजे तक यहां पर करीब 70 चिकित्सक मौजूद थे। इन चिकित्सयों की सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल के चिकित्सकों ने ब्लड प्रेशर, शुगर, ईसीजी व लिपिड प्रोफाइल संबंधित जांच की। इनमें 82 वर्षीय वरिष्ठ चिकित्सक डा. डीआर हरियाणी ने भी अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। इस दौरान जांच शिविर में अस्पताल के प्रभारी डा. एडी भटनागर व अधीक्षक डा. सुमित शुक्ला भी मौजूद थे।

आइएएम के चिकित्सों ने यहां पर स्वास्थ्य परीक्षण में शामिल होने के साथ ही सुपर स्पेशिएलिटी में जल्द शुरू होने जा रहे है कैथ लैब, डायलिसिस यूनिट व अस्पताल की अन्य सुविधाओं का भी अवलोकन किया और यहां मौजूद स्टाफ को शुभकामनाएं भी दी। गौरतलब है कि सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में जल्द ही अगले 10 दिन में कैथ लैब के शुभारंभ के साथ यहां पर मरीजों की एंजियोग्राफी व एंजियोप्लास्टी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होगी।

कार्डियोलॉजिस्ट के मुताबिक जहां पहले 40 साल के बाद लोगों को दिल की बीमारी होती थी, वहीं अब 25-30 साल के युवा भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। बदलती जीवनशैली, तनाव, धूमपान और फास्ट फूड की आदत के कारण युवाओं में हृदय रोग की समस्या बढ़ती जा रही है। पुरुषों को महिलाओं की तुलना में 10 साल पहले दिल का दौरा पड़ने का खतरा होता है। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में एण्ड्रोजन हार्मोन का स्राव होने के कारण उन्हें हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। इस वजह से 70 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को हार्ट अटैक का खतरा ज्यादा होता है।

Posted By: Sameer Deshpande

NaiDunia Local
NaiDunia Local