Health Care Tips, Spices Present In The Kitchen Help Control Diabetes And Tips To Control Diabetes

Tips to Control Diabetes:  डायबिटीज एक घातक बीमारी है. ये बीमारी आजकल आम बनती जा रही है. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को हेल्दी खाना खाने की सलाह दी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि ब्लड शुगर में कोई भी अनचाहा मसाला घातक साबित हो सकता है. क्या आपको पता है कि हमारे आस-पास ऐसे कई खाद्य पदार्थ मौजूद हैं, जिन्हें अपने आहार का हिस्सा बनाकर डायबिटीज को आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है. किचन में मौजूद कुछ मसाले आपके शुगर लेवल को कम कर सकते हैं. ऐसे में चलिए जानते हैं रसोई में मौजूद उन मसालों के बारे में जो डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

हल्दी– आयुर्वेद में हल्दी को लंबे समय से दवाई की तरह इस्तेमाल किया जा रहा है. अपने एंटी-एन्फ्लेमेट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते हल्दी को इम्युनिटी और स्किन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक बेहतरीन मसाला माना जाता है. वहीं क्या आपको पता है कि हल्दी आपके बल्ड शुगर लेवल को भी कम करने का काम करती है. डायबिटीज के मरीज हल्दी को अपने रूटीन में शामिल जरूर करें. इसके लिए आप हल्दी वाला दूध का सेवन कर सकते हैं.

लौंग-लौंग में एंटीसेप्टिक के साथ-साथ किटाणुनाशक गुण भी होते हैं. इसके अलवा ये ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं. इसके लिए आप लौंग को अपनी चाय में शामिल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहें कि दिनभर में एक या 2 लौंग से ज्यादा न खाएं.

दालचीनी- दालचीनी एक एंटीऑक्सिडेंट हैं जो ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रण में रखने में मदद करती हैं. इसके लिए आप इसका रोजाना सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप दालचीनी की चाय पी सकते हैं. वहीं इसके अलावा आप इसका पाउडर दूध में मिलाकर भी पी सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

Skin Care Tips: रात में सोने से पहले लगाएं Homemade Serum, मिलेगा नेचुरल ग्लो

Health Care Tips: खाना Digest करने के लिए अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगा आराम