Health Benefits of lemongrass lemongrass ke swasthy labh

दिखने वाले इस पौधे की लम्बाई घास से ज्यादा होती है। इसकी महक नींबू जैसी होती है

लखनऊ. लेमन ग्रास एक पौधा है जिसका उपयोग खासतौर पर दवा के रूप में किया जाता है लेकिन लेमान ग्रास की चाय खासकर दक्षिण-पूर्वी एशिया में पाया जाता है। घास जैसे दिखने वाले इस पौधे की लम्बाई घास से ज्यादा होती है। इसकी महक नींबू जैसी होती है ,इसका ज्यादातर उपयोग चाय में अदरक की तरह किया जाता है। लेमन ग्रास के औषधीय गुण जैसे एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी व एंटी-फंगल कई तरह की बीमारियों और संक्रमण से बचने के लिए जाने जाते है। लेमन ग्रास को एक दवा की तरह इस्तेमाल कर सकते है इसका तेल बनाया जाता है। तेल भी उपयोग किया जाता है। इसमें लगभग 75 प्रतिशत सिट्रल पाया जाता है, जिसकी वजह से इसकी खुशबू भी नींबू जैसी होती है।
क्या है इसके फायदे
तनाव से मुक्ति –
लेमन ग्रास में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जब मनुष्य के शरीर को उचित मैग्नीशियम नहीं मिल पता है तो उसे अनिद्रा थकान की बीमारी हो सकती है लेमान ग्रास पीने से तनाव से मुक्ति मिलती है। इसको चाय में डाल कर पीने से दिन भर ताज़गी बनी रहती है।
इम्युनिटी बूस्टर के रूप में –
लेमन टी का उपयोग करके हम अपनी एनर्जी को बढ़ा सकते है इससे आपका इम्युनिटी लेवल भी बढ़ेगा। अगर आप बहुत जल्दी जल्दी बीमार हो जाते है तो लेमन ग्रास की कुछ पत्तियां चाय में दाल कर पीने से आपको विशेष लाभ होगा और आप जल्दी बीमार भी नहीं होंगे।
ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर में फायदेमंद
अगर किसी को ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर की शिकायत रहती है तो उसे रोज एक निश्चित मात्रा में लेमन ग्रास का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से विशेष लाभ होता है। और इसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर और स्किन कैंसर की सम्भावनाये काफी हद तक कम की जा सकती है।
बॉडी डिटॉक्‍स करने में
लेमनग्रास में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होता है जिससे यह शरीर के लिए लाभदायक होता है यह शरीर के पानी को निकलता है और यह बॉडी को डिटॉक्स करने वाला बहुत ही अच्छा हर्ब है। इसको आप अपने घर के गमले में भी ऊगा सकते है।
दिमाग तेज करने में सहायक
अगर आप अपना दिमाग तेज़ रखना चाहते है तो आपको लेमान ग्रास का सेवन करना चाहिए इसमें मौजूद मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और फोलेट नर्वस सिस्टम को हेल्दी तरीके से काम कराने वाला महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जो मनुष्य के मस्तिष्क की एकाग्रता, स्मृति और ब्रेन की क्षमता को बेहतर बनाने में मदद करता है।