health atm news: Lucknow ka pahla health ATM taiyar: लखनऊ का पहला हेल्थ एटीएम तैयार

हाइलाइट्स

  • 10 मिनट में डेंगू, मलेरिया, एचआईवी, टाइफाइड सहित 59 से अधिक जांच करा सकेंगे मरीज
  • शहरभर में चिह्नित किए गए अलग-अलग स्थानों पर कुल 100 एटीएम स्थापित किए जाएंगे
  • बॉडी स्क्रीनिंग के लिए कुल 16 तरह की जांच तत्काल हो सकेंगी

हेमेन्द्र त्रिपाठी, लखनऊ
उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने बीते दिनों शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में हेल्थ एटीएम की स्थापना करने के निर्देश दिए थे। जिसके बाद लगातार इसकी तैयारियों में जुटे अफसरों ने राजधानी लखनऊ में पहला हेल्थ एटीएम कियोस्क तैयार किया। यह हेल्थ एटीएम लालबाग के स्मार्ट सिटी कमांड कंट्रोल के सामने बनाया गया है। जल्द ही इसके लोकार्पण के बाद जांच की शुरुआत की जाएगी।

शहर भर में 100 स्थानों पर लगेंगे हेल्थ एटीएम
लखनऊ के आलमबाग में हेल्थ एटीएम तैयार होने के बाद शहर के अन्य स्थानों पर भी स्थापित करने की कवायद तेज हो गई है। मिली जानकारी के अनुसार, शहरभर में चिह्नित किए गए अलग-अलग स्थानों पर कुल 100 एटीएम स्थापित किए जाएंगे। इन हेल्थ एटीएम में 10 मिनट में डेंगू, मलेरिया, एचआईवी, टाइफाइड सहित 59 से अधिक जांच की सुविधा उपलब्ध रहेगी। साथ ही ये जांचें पूरी तरह से निःशुल्क रहेंगी।

इनकी होगी जांच
हेल्थ एटीएम के स्थापित होने के बाद लोगों को शरीर में अलग-अलग तरह की जांच कराने के लिए शुल्क देकर विभिन्न स्थानों पर भटकना नहीं पड़ेगा। हेल्थ एटीएम में आधुनिक तकनीक वाली मशीनों के जरिए लोग निःशुल्क ही बॉडी मास इंडेक्स, ब्लड प्रेशर, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कुल 59 पैरामीटर की जांच करा सकेंगे। बॉडी स्क्रीनिंग के लिए कुल 16 तरह की जांच तत्काल हो सकेंगी। इतना ही नहीं, हेल्थ एटीएम के माध्यम से रैपिड टेस्ट, यूरिन टेस्‍ट, गर्भावस्था, डेंगू, मलेरिया, टाइफाइड, एचआईवी, ग्लूकोज, हीमोग्लोबिन, लिपिड प्रोफाइल आदि जैसी जांचें भी बड़ी ही सरलता से लोगों को उपलब्ध हो पाएंगी।

टैक्सी स्टैंड की वसूली को लेकर केंद्रीय मंत्री के मीडिया प्रभारी और सभासद प्रतिनिधि भिड़े, ऑडियो वायरल
सीएचसी-पीएचसी समेत सार्वजनिक स्थानों पर भी होगी हेल्थ एटीएम की स्थापना
यूपी सरकार की ओर से आम लोगों को स्वास्थ्य संबंधी बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ एटीएम की स्थापना करने के निर्देश दिए गए थे। इन हेल्थ एटीएम को यूपी के ग्रामीण इलाकों के साथ शहरी क्षेत्रों में बने सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्थापित किया जाना था, लेकिन बाद में सीएम योगी ने इन हेल्थ एटीएम को एटीएम मशीनों की तर्ज पर सार्वजनिक स्थानों पर भी स्थापित करने के निर्देश जारी कर दिए। जिसके बाद लगातार अफसरों की ओर से हेल्थ एटीएम को प्रदेश भर में स्थापित करने की तैयारियों पर जोर दिया जा रहा है।

afp_1502517218