Google Play Store and apple App Store ban 8 lakh apps DELETE them from your phone immediately – Tech news hindi

Google Play Store और Apple App Store ने पर लाखों ऐप्स पर प्रतिबंध लगा दिया है। Pixalate की “H1 2021 डीलिस्टेड मोबाइल ऐप्स रिपोर्ट” से पता चलता है कि 2021 की पहली छमाही में Google Play Store और Apple App Store पर 8,13,000 से अधिक ऐप्स को हटा दिया गया था। इनमें से 86 फीसदी ऐप्स ने 12 साल और उससे कम उम्र के बच्चों को टारगेट किया। Pixalate कनेक्टेड टीवी (CTV) और मोबाइल एडवर्टाइजिंग से जुड़ा एक बड़ा फ्रॉड प्रोटेक्शन, प्राइवेसी और कंप्लायंस एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म है जो इस तरह की रिपोर्ट शेयर करता है. अब इसने ऐप्स से जुड़ी नई रिपोर्ट शेयर की है। रिपोर्ट में शेयर किए गए डाटा को कंपनी ने पिक्सलेट की प्रॉपरायटरी टेक्नोलॉजी और एनालिटिक्स की मदद से जुटाया है, जिसे कंपनी लगातार अपडेट कर रही है।

 

ये भी पढ़ें:- Jio का सबसे सस्ता लंबी वैलिडिटी वाला प्लान, ₹750 से कम में 336 दिन चलेगा

 

Google Play Store और Apple App Store ने इन ऐप्स को क्यों किया बैन?
ऐप्स को कई कारणों से Google Play Store और Apple App Store से प्रतिबंधित या डीलिस्ट किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐप स्टोर पॉलिसी उल्लंघन या डिवेलपर की ओर से ऐप हटाए जाने की वजह से इन ऐप्स की डीलिस्टिंग हो सकती है। Pixalate पिक्सलेट की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 50 लाख से ज्यादा ऐप्स को एनालाइज किया और ऐप स्टोर से हटाए जाने से पहले इन ऐप्स के 2.1 करोड़ कस्टमर रिव्यूज और रेटिंग्स थे। इसलिए, ऐप स्टोर से हटाए जाने के बावजूद लाखों उपयोगकर्ताओं के स्मार्टफ़ोन पर ऐप्स मौजूद होने की उम्मीद है।

 

आपको क्या करना चाहिए
Google Play Store और Apple App Store ने भले ही उन्हें अपने स्टोर से बैन कर दिया हो, लेकिन ये ऐप्स शायद आपके फ़ोन में हों। अब आपको क्या करना चाहिए उन्हें ढूंढ कर उन्हें तुरंत डिलीट या अनइंस्टाल कर देना चाहिए। बता दे कि कंपनियां ऐप स्टोर और प्ले स्टोर लिस्टिंग से तो ऐप्स को हटा सकती है लेकिन डिवाइसेज में इंस्टॉल ऐप्स यूजर्स मैन्युअली ही अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें:- 17 साल के बच्चे ने IRCTC के सिस्टम में निकाली बड़ी खामी, लीक होने से बच गई लाखों यात्रियों की पर्सनल इनफार्मेशन

 

Google Play Store और Apple AppStore डाउनलोड
Google के 9.3 बिलियन डाउनलोड हो चुके थे और Apple ऐप्स की 21.8 मिलियन उपयोगकर्ता रेटिंग डीलिस्टिंग से पहले थी। इसके अलावा, 86% (Google) और 89% (Apple) डीलिस्टेड ऐप्स ने 12 वर्ष और उससे कम आयु के बच्चों को लक्षित किया। इसके अलावा, Google के 25% और Apple के 59% डीलिस्ट किए गए ऐप्स में कोई गोपनीयता नीति नहीं पाई गई। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि रूस से हटाए गए 26% ऐप्स की Google Play Store पर कोई गोपनीयता नीति नहीं पाई गई थी। दूसरी ओर, चीन से हटाए गए 60% ऐप्स की Apple ऐप स्टोर पर कोई गोपनीयता नीति नहीं पाई गई। इसके अलावा, 66% डिलिस्ट किए गए Google ऐप्स में कम से कम एक खतरनाक अनुमति मांगी गई थी। इनमें से 27% के पास GPS और 19% ऐप कैमरे तक पहुंच सकते थे। 

संबंधित खबरें