Eight-year-old Delhi Boy Secures 2nd Position In US National Science Bee 2021 Competition

दिल्ली के आठ वर्षीय लड़के आडवे मिश्रा  ने यूएस नेशनल साइंस बी 2021 प्रतियोगिता में सेकेंड पोजिशन हासिल की है. अद्वाय को इस साल की शुरुआत में जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने ‘दुनिया के सबसे प्रतिभाशाली छात्रों’ में से एक बताया था.उन्होंने जॉन हॉपकिंस सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ के दुनिया के 1400 सबसे टैलेंटेड स्टूडेंट्स की लिस्ट में जगह बनाई थी.

क्या है US नेशनल साइंस बी प्रतियोगिता

US नेशनल साइंस बी 2021 इंडीविजुअल छात्रों के लिए बजर बेस्ड साइंस प्रतियोगिता है, जिसमें बायोलॉजी, कैमेस्ट्री, फिजिक्स, अर्थ साइंस, खगोल विज्ञान, गणित और अन्य वैज्ञानिक क्षेत्रों से संबंधित प्रश्न थे. इसमें एक लिखित क्वालीफाईंग परीक्षा और बजर बेस्ड क्षेत्रीय और राष्ट्रीय चैंपियनशिप शामिल हैं.

अगले साल होने वाली अंतरराष्ट्रीय जियोग्राफी बी विश्व चैंपियनशिप की कर रहे तैयारी

साइंस से काफी लगाव रखने वाले, आडवे अब अगले साल अगस्त में क्यूबेक में होने वाली अंतरराष्ट्रीय जियोग्राफी बी विश्व चैंपियनशिप और अंतर्राष्ट्रीय हिस्ट्री बी पर पूरा फोकस कर रहे हैं.2018 में अपने पैरेंट्स की जॉब्स की वजह से अद्वाय को पांच साल की उम्र में अमेरिका जाना पड़ा था. हालांकि मिश्रा अब वतन लौट आए हैं और अब दिल्ली के एक स्कूल में पढ़ रहे हैं.

आर्गेनिक केमिस्ट्री है फेवरेट सब्जेक्ट

आडवे बताते हैं कि, “ऑर्गेनिक केमिस्ट्री उनका फेवरेट सब्जेक्ट है, क्योंकि कम्पाउंड्स के रिएक्शन को देखना रोमांचक होता है. वे कहते हैं कि मिस्ट्री और रिएलिस्टिक फिक्शन भी उनके फेवरेट हैं.” मिश्रा को जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के प्रतिष्ठित सेंटर फॉर टैलेंटेड यूथ (सीटीवाई) में भी एडमिट कराया गया है, जो इसके पूर्व छात्र मार्क जुकरबर्ग, लेडी गागा, Google के संस्थापक, रोड्स स्कॉलर्स और मैकआर्थर फेलो के रूप में गिना जाता है.

ये भी पढ़ें

Haryana School Reopening: हरियाणा में 20 सितंबर से खुलेंगे कक्षा 1 से 3 के छात्रों के लिए स्कूल, SOP का पालन अनिवार्य

UP Lecturer Ashram Paddhati Admit Card : यूपी आश्रम पद्धति लेक्चरर भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, 26 सितंबर से होगी परीक्षा

 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI