Covid-19 Vaccination: कोविन में आधार की अनिवार्यता खत्म करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और UIDAI को जारी किया नोटिस | Covid 19 Vaccination: Demand to end the mandatory requirement of Aadhaar in covin, Supreme Court issues notice to Center and UIDAI

Covid-19 Vaccination: कोविन में आधार की अनिवार्यता खत्म करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और UIDAI को जारी किया नोटिस

कॉविन पोर्टल

सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कोविन पोर्टल में आधार डीटेल जमा करने की अनिवार्य शर्त को समाप्त करने के निर्देश देने की मांग की गई है.”

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Updated On – 1:27 pm, Fri, 1 October 21Edited By: अलका कुमारी
    Follow us – google news

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र और UIDAI से एक याचिका पर नोटिस जारी कर जवाब मांगा है. दरअसल याचिका में कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले कोविन पोर्टल (C0Win Portal) में आधार डीटेल जमा करने की अनिवार्य शर्त को समाप्त करने के निर्देश देने की मांग की गई है. जिसपर सुनवाई करते हुए सुप्रिम कोर्ट ने केंद्र सरकार और ऑनलाइन सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (0nline self service update portal) से आधार का डीटेल जमा करने की जरूरत पर जवाब मांगा है.

भारत सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को कोविड -19 वैक्सीन लगवाने की (Covid 19 Vaccine) अनुमति दे दी है. सरकार का कहना है कि सभी टीकाकरण नेशनल वैक्सीनेशन प्रोग्राम का हिस्सा होंगे. वहीं टीका लगवाने के लिए CoWIN पोर्टल रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य होगा. कोविड-19 वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड का डीटेल देना भी अनिवार्य है.

 

 

कोविड-19 वैक्सीन के लिए कैसे करें रजिस्टर

टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले  cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाकर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना पड़ता है. जिसके बाद यूजर को एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा. इस नंबर को वेबसाइट पर डालकर वेरिफ़ाई करने के बाद उन्हें अपनी जानकारी और आधार कार्य डीटेल और एक फोटो आइडी साझा करनी पड़ती है.

ये भी पढ़ें:

क्या Air India के कर्मचारियों की सरकारी नौकरी अचानक हो जाएगी प्राइवेट? जानिए इससे जुड़ी पूरी बात

 

भारत-चीन के बीच सीमा पर तनाव बरकरार, कमांडर लेवल के 13वें दौर की मीटिंग में हॉट स्प्रिंग को लेकर होगी बात