CM, Assembly Speaker and MP will start adventure sports today | सीएम, विधानसभा स्पीकर और सांसद आज करेंगे एडवेंचर स्पोट्र्स की शुरुआत

पंचकूलाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
सीएम मनोहर लाल खट्‌टर के आगमन को लेकर की जा रही तैयारियां। - Dainik Bhaskar

सीएम मनोहर लाल खट्‌टर के आगमन को लेकर की जा रही तैयारियां।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर मंगलवार को मोरनी में एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का उद्घाटन करेंगे। इस दाैरान विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता, पयर्टन मंत्री कंवरपाल गुर्जर, अंबाला लोकसभा क्षेत्र के सांसद रतनलाल कटारिया सहित कई सीनियर अफसर मौजूद रहेंगे। पहले एडवेंचर स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का उद्घाटन वर्ल्ड टूरिज्म डे पर 27 सितंबर को करने का फैसला हुआ था लेकिन किसानों के बीते सोमवार को भारत बंद के आह्वान को देखते हुए इसे दो दिन के लिए स्थगित कर दिया था।

अब इसका उद्घाटन बुधवार यानि आज होना है। मुख्यमंत्री और विधानसभा स्पीकर की मौजूदगी में एडवेंचर स्पोर्ट्स का सफल ट्रायल पहले ही 20 जून को हो चुका है जोकि सफल रहा। अब लोगों के लिए इसकी शुरुआत की जानी है। मोरनी में 29 सितंबर को पैरा सेलिंग, पैरा मोटर्स, जेट स्कूटर की शुरुआत की जाएगी। अभी पैरा ग्लाइडिंग की शुरुआत नहीं की जा रही है क्योंकि पैरा ग्लाइडिंग में टेक ऑफ के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट को जगह लेने में दिक्कत आ रही है।

जिस जगह से ट्रायल किया गया था, उस जमीन के मालिक की ओर से ज्यादा रेंट मांगा जा रहा हैं। डिपार्टमेंट के अफसरों का कहना है कि इस मामले में लोगों से बात की जा रही है। शीघ्र ही समाधान हो जाने के बाद मोरनी में पैरा ग्लाइडिंग की भी शुरुआत कर दी जाएगी। भविष्य में पिंजौर में देखी गई एक साइट पर हॉट एयर बैलून की शुरुआत हो सकती है।

होम स्टे स्कीम की भी लांचिंग करेंगे सीएम
टूरिज्म डिपार्टमेंट, हरियाणा के मैनेजिंग डायरेक्टर नीरज चड्डा का कहना है कि सीएम बुधवार को होम स्टे स्कीम की भी लांचिंग करेंगे। लोग घर के एक कमरे से पांच कमरे तक टूरिस्ट्स को किराये पर देने के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। पांच लाख रुपए तक के लोन पर टूरिज्म डिपार्टमेंट की ओर से ब्याज पर सब्सिडी दी जाएगी। घरों में पानी व बिजली कनेक्शन भी डोमेस्टिक होगा। अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग एंड एलायड स्पोर्ट्स, मनाली के पूर्व डायरेक्टर नीरज राणा ने कहा कि मोरनी के युवाओं को एडवेंचर स्पोटर्स में ट्रेनिंग दी जाएगी।

टूरिस्ट बसों का किराया केवल 51 रुपए रखा
टूरिज्म डिपार्टमेंट 29 सितंबर को पंचकूला दर्शन के लिए टूरिस्ट बसें भी शुरू करने जा रहा है। अभी डिपार्टमेंट की ओर से दो बसें किराए पर ली गई हैं। इनमें से एक बस पर्यटकों को पंचकूला जिले के पर्यटन स्थलों और दूसरी बस धार्मिक स्थलों की सैर कराएगी। यह बस सुबह रेड बिशप से चलेगी और पर्यटकों को घुमाने के बाद शाम को वापस वहीं छोड़ेगी। पर्यटन स्थल घुमाने वाली बस पर्यटकों को पिंजौर गार्डन, नेचर कैंप थापली, मोरनी, टिक्कर ताल घुमाएगी। वहीं दूसरी बस पर्यटकों को माता मनसा देवी मंदिर, सकेतड़ी मंदिर, नाडा साहिब गुरुद्वारा, काली माता मंदिर में घूमाएगी। फिलहाल इन टूरिस्ट बसों का किराया केवल 51 रुपए रखा जाएगा। लेकिन तीन-चार महिनों बाद इसका रिव्यू करने के बाद किराया बढ़ाया जा सकता है। पर्यटकों को 120 रुपए में स्नेक्स और 160 रुपए में लंच के लिए अलग से देने होंगे।

टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर भी खुलेगा
पर्यटन स्थलों और धार्मिक स्थलों की जानकारी देने के लिए टूरिज्म डिपार्टमेंट की तरफ से टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर भी खोला जाएगा। यह टूरिस्ट फेसिलिटेशन सेंटर रेड बिशप, सेक्टर-1 में खोला जाएगा। इसमें पर्यटकों को आसपास के शहरों के पर्यटन स्थलों की भी जानकारी दी जाएगी। मुख्यमंत्री आज इस सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे।

खबरें और भी हैं…