Business Loan Through Mudra Yojna – मुद्रा योजना के जरिए ले सकती हैं बिजनेस लोन

मेरा पैसा कॉलम के जरिए महिला पाठकों सवालों को लेते हैं, जो बिजनेस, बचत और लोन से जुड़े होते हैं। इस बार का हमारा विषय है महिलाएं कैसे बिजनेस लोन ले सकती हैं। कौन-सी योजना उनके लिए बिल्कुल परफेक्ट है और लोन लेते समय किन बातों का ध्यान रखें। जयपुर की सीए हर्षा रमनानी ने इन सवालों के जवाब दिए।

सवाल ः मैं खुद का बिजनेस शुरू करना चाहती हूं। इसके लिए मैंने अपनी बचत से कुछ पैसा इकट्ठा किया है और लोन भी लेना चाहती हूं, लेकिन मुझे समझ नहीं आ रहा कि मैं कैसे लोन ले सकती हूं और कौनसी योजना मेरे लिए अच्छी होगी ?

महिलाओं को उद्यमिता के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए सरकार की कई योजनाएं हैं, जहां से कम ब्याज दर पर उन्हें लोन मिलता है। महिलाएं ही नहीं, सरकार छोटे उद्योगों को भी कम ब्याज पर लोन उपलब्ध करा रही है। मुद्रा योजना के जरिए छोटे उद्योगों को भी लोन मुहैया कराया जाता है। इस योजना में बिना सिक्योरिटी के दस लाख तक का लोन दिया जाता है। वह भी उचित ब्याज दर पर दिया जाता है। अगर आपके पास सिक्योरिटी देने के लिए कोई आवासीय प्रॉपर्टी नहीं है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

सवाल ः महिलाओं को ब्याज दर में राहत किस तरह से दी जाती है ?

महिलाओं को ब्याज दर में राहत दी जाती है फिर चाहे वे होम लोन लें या बिजनेस लोन ले रही हैं। यही कारण है कि घर में प्रॉपर्टी खरीदने पर महिलाओं को पाटर्नर बनाया जाता है जिससे ब्याज दर में आधा प्रतिशत का लाभ मिल सके। महिलाओं को आधा प्रतिशत कम ब्याज दर पर लोन मिलता है, इसके अलावा कई सरकारी योजनाएं भी हैं जिनसे ज्यादा राहत मिल जाती है।

सवाल ः अगर बिजनेस शुरू करने के दौरान मशीनरी लगानी है तो किन बातों का ध्यान रखें ?

अगर आप मशीनरी लगा रही हैं तो इस पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदन कर सकती हैं। इसमें सरकार तीन से पांच प्रतिशत लागत बतौर सब्सिडी वापस कर देती है जिससे लोन की ब्याज दर चार से पांच प्रतिशत रह जाती है। एमएसएमई योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। नई योजनाओं और अधिक जानकारी के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट को देखें। इन योजनाओं के तहत लोन के लिए पब्लिक बैंक में ही अप्लाई करें।