‘Blah..Blah..Blah..’, क्लाइमेट चेंज को लेकर ग्रेटा थनबर्ग ने उड़ाया वर्ल्ड लीडर्स का मजाक – Greta thunberg blah blah blah speech climate change joe biden boris Johnson ntc

स्टोरी हाइलाइट्स

  • क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग फिर सुर्खियों में
  • यूथ फॉर क्लाइमेट कार्यक्रम में वर्ल्ड लीडर्स को घेरा

स्वीडिश क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने एक बार फिर वर्ल्ड लीडर्स पर निशाना साधा है. मिलान में हुए यूथ फॉर क्लाइमेट कॉन्फ्रेंस में जब ग्रेटा ने अपनी बात कही, जिसमें उन्होंने पर्यावरण के मुद्दे पर नेताओं-सरकारों के गलत वादे को याद दिलाया.

ग्रेटा थनबर्ग ने इस दौरान ‘Blah..Blah..Blah’ कहते हुए नेताओं को घेरा. अब ग्रेटा का भाषण दुनियाभर में वायरल हो रहा है. दरअसल, ग्रेटा ने यहां कहा कि नेताओं ने क्लाइमेट चेंज के मसले पर सिर्फ बातें की हैं और कोई भी एक्शन नहीं लिया है. 

ग्रेटा ने कहा कि हम लोगों को उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए और इसके लिए काम करते रहना चाहिए. ग्रेटा थनबर्ग ने इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बॉरिस जॉनसन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का मज़ाक उड़ाया. 

इन तीनों नेताओं के किसी ने किसी बयान का ज़िक्र करते हुए ग्रेटा थनबर्ग ने कहा कि हमें धीरे-धीरे अपनी इकॉनोमी को बदलना होगा, इसके लिए कोई प्लान बी नहीं है. ग्रेटा ने कहा कि कोई भी प्लान ब्ला..ब्ला…ब्ला नहीं होता है. 

बोरिस जॉनसन के ग्रीन इकॉनोमी के नारे पर तंज कसते हुए ग्रेटा थनबर्ग ने कहा कि क्लाइमेट चेंज का मसला किसी राजनीतिक एजेंडे के लिए नहीं है, बिल्ड बैक बैटर…ब्ला..ब्ला…ब्ला.. या ग्रीन इकॉनोमी ब्ला..ब्ला..ब्ला..’. उन्होंने कहा कि नेता सिर्फ अपनी बातें कहते हैं, लेकिन उनके पास कोई एक्शन प्लान नहीं है. 

बता दें कि 18 साल की ग्रेटा थनबर्ग पिछले दो-तीन सालों से क्लाइमेट चेंज के मसले पर दुनिया में छाई हुई हैं. फिर चाहे पहले अपने देश में कैंपेन चलाना हो या फिर बाद में दुनिया की बड़ी-बड़ी स्टेज पर अपनी बात कहनी हो. पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी तकरार भी काफी सुर्खियों में रही थी.