Asus ChromeBook C423 Review: Asus ChromeBook C432 Review: वर्क फ्रॉम होम और घर से पढ़ाई के लिए पर्फेक्ट, दाम 20 हजार रुपये से कम – asus chromebook c423 review in hindi price specifications

आशीष पांडे
वर्क फ्रॉम होम, घर से पढ़ाई। ये सब क्रोमबुक्स के लिए संजीवनी बनकर उभरे हैं। अचानक इनकी अहमियत बढ़ गई है, क्योंकि लोग ऐसे समाधान चाहते हैं, जहां उन्हें बहुत ज्यादा खर्च किए बिना ऐसी डिवाइस मिल सकें, जिन पर रोजमर्रा की सर्फिंग, ऑनलाइन पढ़ाई, कामकाम, विडियो कॉल या मीटिंग जैसे काम किए जा सकें। अब अगर इन छोटे-मोटे काम के लिए बिना हाई टेक प्रोसेसर और स्पेक्स के जाल में उलझे सरल टिकाऊ क्रोमबुक लोगों के काम आ रही हैं, तो इस कैटिगिरी के लिए यह जबरदस्त मौका बन गया। हमने आसुस की क्रोमबुक ‘सी 423’ मॉडल का रिव्यू किया, जिसका दाम 23,999 रुपये है और इसमें टचस्क्रीन है। बिना टचस्क्रीन के साथ इसका मॉडल आपको 19,999 रुपये में मिलता है। वैसे आसुस की क्रोमबुक सीरीज 17,999 रुपये दाम के साथ शुरू होती है, जिसमें आपको सी 223 मॉडल मिलता है, जबकि फ्लिप सी 214 मॉडल 23,999 रुपये का है।

Nokia के सबसे सस्ते मोबाइल फोन्स, दाम 5000 रुपये से भी कम, फीचर्स में है दम

तो क्रोमबुक का सारा कॉन्सेप्ट यह है कि यह गूगल के क्रोम ब्राउजर को ऑपरेटिंग सिस्टम की तरह इस्तेमाल करती है। इसी वजह से यह विंडोज के बोझ से बचती है और बहुत महंगे प्रोसेसर की जरूरत नहीं पड़ती। किसी लैपटॉप की कीमत में इनका फैक्टर सबसे ज्यादा होता है। हां, अगर आप विडियो या फोटो एडिटिंग, हाई एंड गेमिंग या एनिमेशन जैसे जटिल काम चाहते हैं तो बात अलग है, लेकिन दफ्तर के काम, स्कूल की पढ़ाई जैसे रोज के काम क्रोमबुक में बहुत आराम से होते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के एप्स तो आप डाउनलोड कर ही सकते हैं, एंड्रॉयड फोन इस्तेमाल करते रहे लोगों के लिए भी इसका इंटरफेस आसान है, गोया एक टैबलेट लैपटॉप बन गई हो। फोन से कनेक्ट करके आप और भी कई सुविधाएं हासिल कर लेते हैं। क्रोमबुक को इस्तेमाल करना सीखना बच्चों का काम है।

आसुस की क्रोमबुक सी423 दिखने में स्टाइलिश है, अपने रगेड बैककवर की वजह से। 180 डिग्री तक स्क्रीन को मोड़ सकते हैं। कीबोर्ड उभरा हुआ और इस्तेमाल करने में आसान है, हालांकि इस मॉडल में यह बैकलिट नहीं है। आप इसे यूएसबी टाइप सी चार्जर से चार्ज करते हैं। यह डिवाइस इंटेल सेलेरॉन एन 3350 चिपसेट से लैस है। 14 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है और वजन बस 1.34 किलो है। सी 523 में 15.6 इंच स्क्रीन है, जबकि सी 223 में 11.6।
4 जीबी रैम के साथ इसमें आपको 64 जीबी स्टोरेज मिलती है, जिसे आप चाहें तो माइक्रोएसडी कार्ड से 2टीबी तक बढ़ा सकते हैं। नैनो एज डिस्प्ले की वजह से स्क्रीन टु बॉडी रेश्यो 80 फीसदी है। इनबिल्ट वेबकैम है। दो यूएसबी टाइप सी और दो यूएसबी टाइप ए पोर्ट मिलेंगे, एक माइक्रो एसडी कार्ड का और दूसरा ऑडियो जैक के लिए। टचपैड भी ठीकठाक बड़ा है। बूट टाइम यानी ऑन-ऑफ भी फटाफट हो जाती है।

क्रोम ओएस क्लीन यूजर इंटरफेस है और गूगल प्ले स्टोर से आप एप्स डाउनलोड करते हैं। यह विंडोज लैपटॉप के मुकाबले ज्यादा आसान और मजेदार भी है क्योंकि यहां आपको एक फैमिलियरिटी मिलेगी। आपकी फाइल्स क्लाउड पर स्टोर होती हैं तो आप किसी और डिवाइस से भी उन्हें एक्सेस कर सकते हैं। विंडोज की तरह अपडेट की लंबी और बोरिंग प्रोसेस का भी झंझट नहीं है। 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ मिलती है और चार्जिंग फास्ट है।