apple watch series 6: Apple Watch 6 Long Term Review: बाजार में मौजूद बेस्ट स्मार्टवॉच, शायद ही किसी और वॉच से इतना संतुष्ट हो पाएं – apple watch series 6 price features review what to expect in apple event 2021

नई दिल्ली। Apple Watch 6 एक्सपीरियंस के मामले में बाजार में फिलहाल उपलब्ध सबसे अच्छी वॉच कही जा सकती है। इसे एक्सपीरियंस करने के बाद आप शायद ही किसी और वॉच से इतना संतुष्ट हो पाएंगे। शायद यही कारण भी है कि इसका लगभग आधे बाजार पर कब्जा है। हम आज और अब क्यों Apple Watch 6 की बात कर रहे हैं?

अब जब एप्पल नए प्रोडक्ट्स लेकर आने वाला है तो हमने सोचा क्यों न आपको इसके लॉन्ग-टर्म रिव्यू के साथ एक राउंड-अप दिया जाए जिससे आप फाइनली यह निर्णय ले सकें कि आप नई वॉच खरीदेंगे या पुरानी से ही संतुष्ट रहेंगे? और अगर आपने अब तक वॉच 6 नहीं ली और नए प्रोडक्ट के इंतजार में है, तब भी आप पढ़ कर निर्णय लें कि आप कौन-सी वॉच खरीदना चाहेंगे।

1 (9)

हमें Apple Watch 6 में क्या पसंद आया?
– एप्पल वॉच में आपको नए और बोल्ड डिजाइन के फेसेस मिलते हैं। इसके मेमोजी और आर्टिस्टिक फंक्शन्स अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से इस्तेमाल करने के लिए अच्छा विकल्प है। तो वाच के लुक के लिए आपको काफी अच्छे विकल्प मिलते हैं।
बेहतर ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले: एप्पल वॉच 6 का डिस्प्ले 5s के डिस्प्ले से ब्राइट है। रोजाना के आम इस्तेमाल में इसमें आपको बहुत बड़ा बदलाव नहीं दिखता। हालांकि, धूप में और इसके एजेज पर आपको यह ब्राइट लगेगी।

5 (9)

ब्लड ऑक्सीजन ऐप: इसके ब्लड ऑक्सीजन लेवल पर मेरा अधिकतर 99 प्रतिशत आया। वॉच में इसका होना कोरोना के समय से लोगों के लिए एक प्लस प्वाइंट हो गया है। हालांकि, वॉच में बताया जाता है कि यह रीडिंग मेसिअल इस्तेमाल के लिए नहीं है तो किसी गंभीर सिचुएशन में आप इस पर निर्भर नहीं रह सकते हैं।

Apple Watch 6 में हमें क्या पसंद नहीं आया?

2 (9)


बैटरी लाइफ: बैटरी एक ऐसा प्वाइंट है जिसमें एप्पल को काम करने के बहुत ज्यादा जरूरत है। नए मॉडल आने के बाद भी बैटरी के मामले में कोई इम्प्रूवमेंट देखने को नहीं मिलता है। सुबह से आप इसे इस्तेमाल करना शुरू करेंगे तो शाम तक आपको इसे फिर चार्ज करना होगा। लॉन्ग जर्नी पर मैंने इसे एक बड़ा माइनस प्वाइंट महसूस किया।

3 (9)

डिजाइन और डिस्प्ले: डिजिटल क्राउन और गोल्डन स्ट्राप के साथ हमारे पास रिव्यू के लिए आई Apple watch 6 किसी भी कलाई पर खूबसूरत लगेगी। इसकी स्क्रीन आपको ऑलवेज-ऑन सेटिंग ऑफर करती है। मानना है कि यह ऑलवेज-ऑन सेटिंग इस बार दोगुना से ज्यादा ब्राइट है। हमें इसमें बहुत बड़ा बदलाव नहीं लगा लेकिन हां, यह पहले से शार्प और ब्राइट जरूर है।

4 (9)

ओवरआल परफॉरमेंस और एक्सपीरियंस: सबसे पहले हेल्थ के नजरिये से बात करें तो एप्पल वॉच 6 इस मामले में पैसा वसूल है। इसका SpO2 मॉनिटर इस समय में काफी काम की चीज निकला। एप्पल का क्लीन सॉफ्टवेयर, इसका डिजाइन कुछ ऐसे फैक्टर्स हैं जिसकी वजह से एप्पल को काफी पसंद किया जाता है। यूजर्स को इससे फर्क नहीं पड़ता कि एप्पल किसी फीचर को पहले लेकर आ रहा है या नहीं, जब तक एप्पल के प्रोडक्ट्स उन्हें संतुष्ट कर रहे हैं और अच्छा अनुभव प्रदान कर रहे हैं।

6 (9)

Watch OS7 अपडेट ने स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से लेकर कूल डाउन एक्टिविटी ट्रैकिंग इसमें जोड़ दी है। यह Apple Fitness Plus को भी सपोर्ट करता है। हालांकि, अब टेक बाजार पहले जैसा नहीं रहा। अब हर टेक प्रोडक्ट का कम्पटीशन काफी बढ़ चुका है। Samsung Galaxy Watch सीरीज से लेकर Fitbit Sense इस श्रेणी में मौजूद हैं। इन प्रोडक्ट्स को भी यूजर्स द्वारा बेहद पसंद किया जा रहा है।

क्या हो सकता है Apple Watch 7 में?

10 (2)


एप्पल के हर साल सितम्बर को होने वाले इवेंट में सीरीज 7 की उम्मीद की जा रही है। एप्पल वॉच लुक के मामले में तो 2015 से लगभग एक-जैसी ही दिख रही है। इसलिए कहा जा रहा है कि अब इसमें बदलाव किया जाएगा। कंपनी इसमें बड़ा बदलाव ला सकती है, जिससे यह वॉच पिछले सभी एप्पल वॉच मॉडल्स से अलग दिखेगी।

यह 40mm और 44mm से बढ़कर 41mm और 45mm साइज में आ सकती है। यह अपडेटेड स्क्रीन टेक्नोलॉजी के साथ पेश की जाएगी। इसके बॉडी साइज में भी बदलाव देखने को मिलेगा और इसे इस बार थोड़ा सा बढ़ा किया जाएगा। इसका स्क्रीन रिजोल्यूशन 396 x 484 से बढ़ाकर 368 x 448 किया जा सकता है। एप्पल वॉच मॉडल्स में इस बार यूजर्स को नए कलर ऑप्शंस भी मिल सकते हैं। इसमें ग्रीन कलर एड किया जाएगा, इसमें 2019 में आया ब्लू शेड भी होगा।

7 (6)

नए डिजाइन के कारण एप्पल वॉच पहले से ज्यादा थिक हो सकती है। वहीं, कई रिपोर्ट्स के अनुसार, सीरीज 7 पहले के मॉडल्स से पतली हो सकती है। इस मामले में तो हमें इसके लॉन्च का ही इंतजार करना होगा।

8 (5)

प्रोसेसर और कनेक्टिविटी: एप्पल हर साल वॉच में प्रोसेसर अपडेट करता है। यह साल भी अलग नहीं होने वाला है। Apple Watch Series 7 में S7 चिप लेकर आ सकता है। यह छोटी सिम वॉच में अन्य कंपोनेंट्स के लिए जगह बनाएगी। एप्पल इसे बेहतर बैटरी या नए हेल्थ सेंसर्स के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इसी के साथ कंपनी बेहतर वायरलेस कनेक्टिविटी और बेहतर U1 अल्ट्रा वाईडबैंड चिप भी ऑफर कर सकती है। फिलहाल नए हेल्थ सेंसर को लेकर कोई खास खबर नहीं है लेकिन हो सकता है कि कंपनी ब्लड प्रेशर का फीचर लेकर आए। हालांकि, अभी इस फीचर की उपलब्धता मुश्किल लगती है।

9 (5)

Apple Watch Series 7 रिलीज डेट: वॉच सीरीज 7 को आईफोन 13 के मॉडल्स के साथ पेश किए जाने की उम्मीद है। पहले के इवेंट्स डेट के हिसाब से उम्मीद है कि यह इवेंट 14 सितम्बर को होगा।

पूरे स्पेसिफिकेशन्स को देखें