Android Smartphone : Mobile Phone Latest News Google App Android Smartphone Youtube Feature Android Smartphone Latest News | Android Smartphone : जाने आज से कौन से मोबाइल फोनों में नहीं चलेंगे यूट्यूब समेत सभी गूगल ऐप

Android Smartphone : इंटरनेट की शुरूआत के साथ ही मोबाइल फोन (Mobile Phone) हमारे जीवन का बेहद ही अभिन्न अंग बन गया है। वर्तमान समय में बिना मोबाइल फोन के गुजारा करने के बारे में सोचने से ही लोग डर जाते हैं। आज के समय में देश की अधिकतम आबादी एंड्रायड स्मार्टफोन (Android Smartphone) का इस्तेमाल कर रही है। आपको बता दें कि एंड्रायड गूगल का ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो स्मार्टफोन पर कार्य करता है।

एक ओर जहाँ स्मार्टफोन की मदद से लोग अपनी दिनचर्या आसान बना रहें हैं वहीं दूसरी ओर गूगल अपने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए बेहद बुरी खबर लेकर आया है। गूगल 27 सितंबर से एंड्रायड 2.3.7 या उससे कम के एंड्रायड फोन पर अपने सभी मोबाइल ऐप का सपोर्ट बंद कर रहा है। ऐप के इस्तेमाल को जारी रखने के लिए यूजर्स को कम से कम 3.0 एंड्रायड पर अपडेट करना जरूरी रखा गया है।

सर्वे एजेंसियों के द्वारा जारी 2020 के आँकड़ों की माने तो भारत में करीब 45 करोड़ लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। कुल स्मार्टफोन यूजर्स में 95.23 प्रतिशत लोग एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करते हैं। जबकि एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वालों की संख्या मात्र 3.2 प्रतिशत है। गूगल की भारतीय स्मार्टफोन बाजारों में फैली एकतरफा बादशाहत से यह साफ है कि गूगल के इस नए नियम के चलते पुराने एंड्रायड स्मार्टफोन धारकों को काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा। वहीं समूची दुनिया में एंड्रायड के 190 देशों में कुल 2.5 बिलियन यानि 250 करोड़ सक्रिय ग्राहक मौजूद हैं। एंड्रायड स्मार्टफोन की बाजार और बिक्री में अधिकता का कारण उपलब्ध अन्य मोबाइल फोनों की तुलना में कम मूल्य का होना भी है।

एंड्रायड स्मार्टफोन (कॉन्सेप्ट फोटो – सोशल मीडिया)

एंड्रायड 3.0 पर अपडेट ना करने पर मोबाइल में लॉग इन के दौरान error मैसेज दिखाएगा। यदि आप अपने मोबाइल फोन को रिसेट करते हैं या दोबारा लॉग इन का प्रयास करते हैं तब भी यह error वैसे ही पूर्व की भाँति बना रहेगा। इस समस्या से बचने का समाधान सिर्फ यह है कि मोबाईल फोन यूजर्स अपने एंड्रायड को 3.0 या उससे अधिक पर अपडेट कर लें।

आपको बता दें कि गूगल का यह एंड्रायड 2.3.7 2010 में लाँच हुआ था और 27 सितंबर, 2021 से गूगल ने एंड्रायड 2.3.7 की सभी सेवाओं को पूर्ण रूप से बन्द करने का निर्णय लिया है। गूगल ने एंड्रायड 2.3.7 को बंद करने के पीछे का कारण ग्राहकों की सुरक्षा बताया है, जिससे ग्राहकों का डॉटा इंटरनेट पर पूरी तरह से सुरक्षित रहे।

एंड्रायड 3.0 या उससे अधिक पर अपडेट ना करने वाले यूजर्स मोबाइल ब्राउजर की मदद से गूगल में लॉग इन करके कुछ सेवाओं का लाभ अभी भी उठा सकते हैं। यूजर्स को पूर्व में ही गूगल द्वारा इस बदलाव की जानकारी दे दी गई थी।