7th Pay Commision: आज जरूर चेक करें सैलरी का SMS, डबल बोनस से साथ बढ़कर आएगी सैलरी | 7th Pay Commision: Central Government employees Must Check the salary SMS Today, may get Double Bonus and HRA in September

 चेक करें सैलरी का SMS

चेक करें सैलरी का SMS

केंद्रीय़ कर्मचारियों को सितंबर महीने में थोड़ी राहत की उम्मीद मिल सकती है। सरकारी कर्मचारियों को सितंबर महीने के वेतन क साथ डबल बोनस मिलने की उम्मीद है। ऐसे में आज आने वाली सैलरी के SMS को जरूर ध्यान से देख लें। सैलरी के साथ बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता और HRA भी आ सकता है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया है। DA के साथ-साथ एचआरए में भी बढ़ोतरी हुई है।

 बेसिक सैलरी क आधार पर DA और HRA

बेसिक सैलरी क आधार पर DA और HRA

केंद्र सरकार ने अपने आदेश में कहा है कि सरकारी कर्मचारियों बेसिक वेतन के आधार पर ही महंगाई भत्ते और हाउस रेंट अलाउंस में बढ़ोतरी की जाती है। DA 25% से ज्यादा होने पर सरकार ने कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी की है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाकर 27% करने का फैसला किया है। जुलाई 2021 में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई है, जिसके बाद कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी की गई है।

 शहर के कैटेगरी के आधार पर HRA

शहर के कैटेगरी के आधार पर HRA

आपको बता दें कि शहर की कैटेगरी के आधार पर एचआरए निर्धारित किया जाता है। शहरों को एक्स, वाई, जेड कैटेगरी में बांटा गया है। जो केंद्रीय कर्मचारी X कैटेगरी में आत हैं उन्हें HRA के नाम पर 5400 रुपए से ज्यादा मिलेगा, जो Y कैटेगरी में आते हैं उन्हें 3600 रुपए और जो Z कैटेगरी में उन्हें 1800 रुपए HRA मिलेगा।