29 सितंबर 2021 आज का स्पोर्ट्स न्यूज़, आज का खेल समाचार, Sports News, Sports Podcast in Hindi- Navbharat Gold

29 सितंबर 2021 आज का स्पोर्ट्स न्यूज़( Today Sports News) / क्रिकेट खेल समाचार । पेश हैं खेल जगत की ताजा खबरें: नवभारत गोल्ड

तीन हार के बाद जीती मुंबई
आईपीएल की मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस ने यूएई में लगातार तीन हार के बाद आखिरकार जीत हासिल की। पंजाब किंग्स को छह विकेट से हराकर पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर पहुंची। प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद भी कायम। मैच में हार्दिक पंड्या ने लय में लौटते हुए 30 गेंदों में बनाए नॉट आउट 40 रन। पंजाब 20 ओवर्स में छह विकेट पर 135 रन ही बना सकी।

पोलार्ड की खास उपलब्धि
पंजाब किंग्स के खिलाफ मैच में मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर कीरोना पोलार्ड ने एक ओवर में दो विकेट लेकर टी20 क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट। इसके साथ ही वह टी20 क्रिकेट में 10 हजार रन और तीन सौ विकेट लेने वाले पहले क्रिकेटर भी बने।

दिल्ली पर लगा कोलकाता का ब्रेक
बोलर्स के उम्दा प्रदर्शन और नितीश राणा की जुझारू पारी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने दिल्ली कैपिटल्स को तीन विकेट से हराया। दिल्ली के 128 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए नाइट राइडर्स ने 18.2 ओवर्स में सात विकेट पर 130 रन बनाए। कोलकाता ने नॉकआउट में जगह बनाने की उम्मीदें बरकरार। दिल्ली पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर।

मैच के दौरान अश्विन-मोर्गन की बहस
मैच के दौरान कोलकाता के कप्तान ईयोन मॉर्गन और दिल्ली की ओर से खेल रहे रविचंद्रन अश्विन के बीच हुई तीखी बहस। समस्या उस समय शुरू हुई जब कोलकाता के फील्डर राहुल त्रिपाठी की थ्रो दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत से टकराकर दूर चली गई। इस दौरान अश्विन के अतिरिक्त रन चुराने की कोशिश मोर्गन को स्पोर्ट्स स्पिरिट नहीं लगी और अश्विन के आउट होने पर दोनों के बीच हुई बहस।

आज चैलैंजर्स की टक्कर रॉयल्स से
पिछली चैंपियन मुंबई इंडियंस को हराकर आत्मविश्वास से भरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम आईपीएल के मुकाबले में आज राजस्थान रॉयल्स से खेलेगी। विराट कोहली की कप्तानी वाली बैंगलोर की टीम 10 मैचों में 12 अंक लेकर तीसरी पोजिशन पर है। दूसरी ओर रॉयल्स के 10 मैचों में आठ अंक हैं और उनके लिए यह मुकाबला करो या मरो से कम नहीं होगा।

आईपीएल में ऐसा पहली बार होगा
आईपीएल की संचालन समिति ने मंगलवार को लिया फैसला। लीग स्टेज के आखिरी दो मैच एक ही समय पर शाम साढ़े सात बजे होंगे शुरू। आमतौर पर डबल हेडर जिसमें एक दिन में दो मैच होते हैं, का पहला मैच दोपहर और दूसरा शाम को खेला जाता है। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा।

इंजमाम को मिली अस्पताल से छुट्टी
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान इंजमाम उल हक को सांस लेने में तकलीफ और दिल से जुड़ी परेशानियों के कारण लाहौर के एक अस्पताल में करानी पड़ी एंजियोप्लास्टी। मंगलवार को अस्पताल से दे दी गई छुट्टी।

शतरंज में भारत जीता
भारतीय टीम ने आर्मेनिया को तीसरे राउंड में हराकर फिडे विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप के पूल-ए में लगातार दूसरी जीत दर्ज की। भारत ने दूसरे राउंड के मुकाबले में स्पेन को हराया था। पहले राउंड में अजरबैजान से ड्रॉ खेलने के बाद भारतीय महिला टीम ने अपना दूसरा और तीसरा मुकाबला जीता। दो जीत से भारत पहुंचा दूसरे स्थान पर।

ओलिंपियंस को समय से पहले प्रमोशन
भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, गोलकीपर सविता पूनिया, पैरालिंपिक्स में मेडल विजेता मरियप्पन थंगावेलू और शरद कुमार को तोक्यो में शानदार प्रदर्शन के लिए भारतीय खेल प्राधिकरण ने समय से पहले प्रमोशन देने का किया फैसला। तोक्यो ओलिंपिक्स में ऐतिहासिक ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली पुरुष हॉकी टीम के कोच पीयूष दुबे को भी हुई पदोन्नति।

झूलन दूसरे स्थान पर पहुंचीं

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने आईसीसी की वनडे बैटिंग रैंकिंग्स में गंवाया पहला स्थान। तीसरे स्थान पर खिसकीं। हालांकि, अनुभवी फास्ट बोलर झूलन गोस्वामी बोलर्स की लिस्ट में दो स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हालिया सीरीज में झूलन ने चार विकेट चटकाए थे जिसमें अंतिम मुकाबले में 37 रन देकर तीन विकेट भी शामिल हैं।

आवाज़: अक्षय शुक्ला