डिज़नी: एनालिस्ट्स और ट्रेडर्स एंटरटेनमेंट जायंट पर बुलिश हैं

Walt Disney Company (NYSE:) अपनी राजस्व धाराओं की विविधता के कारण मूल्यांकन करने के लिए एक चुनौतीपूर्ण व्यवसाय है। स्ट्रीमिंग और पारंपरिक मीडिया में डिज्नी एक पावरहाउस है। साथ ही यह विश्व प्रसिद्ध थीम पार्क, डिज्नी स्टूडियो का मालिक है, और यह ब्रांड मर्चेंडाइज की एक छत का प्रबंधन करता है। कोविड -19 के चल रहे प्रभावों से भी कमाई का अनुमान लगाना मुश्किल हो जाता है।

पिछले एक साल में स्टॉक की कीमत में बदलाव डीआईएस के मूल्यांकन में चुनौती को दर्शाता है। एक साल पहले शेयर 124 पर कारोबार कर रहे थे। मई के मध्य में लगभग 170 डॉलर तक गिरने से पहले, स्टॉक 2021 के मार्च की शुरुआत में 200 डॉलर से अधिक तक पहुंच गया। मई के मध्य से सितंबर के मध्य तक, शेयरों में लगभग 170 डॉलर और 185 डॉलर के बीच उछाल आया है क्योंकि निवेशक दिशा के लिए संघर्ष करते हैं।

$176 की मौजूदा शेयर कीमत 11 दिसंबर, 2020 के 175.72 डॉलर के बंद भाव के बहुत करीब है। शेयर लगभग उसी स्तर पर हैं, जैसे साढ़े नौ महीने पहले थे।

DIS Daily

स्रोत: Investing.com

मॉर्निंगस्टार DIS के लिए सर्वसम्मति फॉरवर्ड P/E के लिए 35.2 के मान की गणना करता है, जो Netflix (NASDAQ:) के 45.9 के फॉरवर्ड P/E से काफी कम है। भले ही ये दोनों कंपनियां स्ट्रीमिंग मीडिया में प्रतिस्पर्धा करती हैं, लेकिन यह डिज्नी के व्यवसाय का केवल एक हिस्सा है। अन्य खंड (जैसे पार्क) अपने संभावित विकास में अधिक विवश हैं, जिससे कंपनी के लिए प्रशंसनीय पी / ई मूल्यों की सीमा कम हो जाती है।

DIS ने मेरे पिछले विश्लेषण (वित्त वर्ष Q1, Q2, और Q3 के लिए) के बाद से तीन त्रैमासिक रिपोर्टों में नाटकीय रूप से EPS उम्मीदों से बेहतर प्रदर्शन किया है। FY Q2 में, 13 मई को रिपोर्ट किया गया, DIS EPS अपेक्षित मूल्य से 189% अधिक था। FY Q3 EPS, जबकि Q2 की तुलना में कम नाटकीय था, उम्मीदों से 46.5% अधिक था।

DIS Trailing And Projected Quarterly EPS

DIS Trailing And Projected Quarterly EPS

स्रोत: ईट्रेड। हरा (लाल) मान उस राशि का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसके द्वारा ईपीएस सर्वसम्मति से अपेक्षित मूल्य से अधिक (चूक) हो गया।

मैंने पिछली बार DIS के बारे में 1 फरवरी, 2021 को लिखा था, जब मैंने स्टॉक को बेयरिश रेटिंग दी थी। लगभग 8 महीनों में, DIS ने 1.28% की वृद्धि की है, जबकि के लिए 17.5% की तुलना में।

फरवरी की शुरुआत में, वॉल स्ट्रीट विश्लेषक की आम सहमति रेटिंग बुलिश थी, जिसका 12 महीने का मूल्य लक्ष्य $ 190.95 था, जो उस समय शेयर की कीमत से 12% अधिक था। मैंने निष्कर्ष निकाला कि बुल्स डीआईएस के लिए वीर अनुमान लगा रहे थे और संभावित अपसाइड अनिश्चितताओं से संतुलित था।

DIS Performance Since Feb. 1, 2021

DIS Performance Since Feb. 1, 2021

स्रोत: Seeking Alpha

फरवरी में बहुत अधिक पी/ई के साथ, मैं डीआईएस पर ऑप्शन ट्रेडिंग द्वारा निहित मंदी के दृष्टिकोण से चिंतित था। एक ऑप्शन की कीमत इस संभावना के लिए बाजार की आम सहमति के अनुमान का प्रतिनिधित्व करती है कि अंतर्निहित सुरक्षा या सूचकांक (डीआईएस, इस मामले में) की कीमत ऊपर (कॉल ऑप्शन) या नीचे (पुट ऑप्शन) एक विशिष्ट स्तर (स्ट्राइक प्राइस) से ऊपर जाएगी। ) अब और जब ऑप्शन समाप्त हो जाता है।

स्ट्राइक कीमतों की एक सीमा और एक सामान्य समाप्ति तिथि पर कॉल और पुट का विश्लेषण करके, अंतर्निहित सुरक्षा के लिए एक संभाव्य दृष्टिकोण की गणना करना संभव है जो ऑप्शन कीमतों को समेटता है। यह बाजार-निहित दृष्टिकोण है। उन लोगों के लिए जो अवधारणा से अपरिचित हैं, मैंने प्रासंगिक वित्तीय साहित्य के लिंक सहित एक सिंहावलोकन पोस्ट लिखा है।

डीआईएस के लिए फरवरी के बाजार-निहित दृष्टिकोण ने सकारात्मक रिटर्न के सापेक्ष नकारात्मक रिटर्न के लिए काफी उन्नत संभावनाएं दिखाईं, जिससे मुझे उस समय स्टॉक को एक मंदी की रेटिंग देने के लिए आश्वस्त किया गया। बाजार-निहित दृष्टिकोण भी अस्थिरता (मानक निहित अस्थिरता का एक अधिक परिष्कृत संस्करण) के लिए एक प्रक्षेपण प्रदान करता है और फरवरी में मूल्य लगभग 42% था। यह एक व्यक्तिगत स्टॉक के लिए उच्च है और विशेष रूप से 12 महीने के अपेक्षित रिटर्न वाले स्टॉक के लिए 12% (विश्लेषक आम सहमति)।

मेरे पिछले विश्लेषण के लगभग 8 महीनों के बाद, इस अवधि में बहुत मजबूत आय वसूली के साथ, मैं डीआईएस का पुनर्मूल्यांकन कर रहा हूं।

DIS . के लिए वॉल स्ट्रीट आम सहमति आउटलुक

ईट्रेड 19 रैंक वाले विश्लेषकों के विचारों से वॉल स्ट्रीट सर्वसम्मति दृष्टिकोण की गणना करता है, जिन्होंने पिछले 90 दिनों के भीतर डीआईएस के लिए रेटिंग और मूल्य लक्ष्य जारी किए हैं। सर्वसम्मति रेटिंग बुलिश है (जैसा कि फरवरी में था) और आम सहमति 12 महीने का मूल्य लक्ष्य मौजूदा शेयर मूल्य से 23.8% अधिक है। न्यूनतम 12 महीने का मूल्य लक्ष्य मौजूदा स्तर से 5.1% अधिक है। सर्वसम्मति मूल्य लक्ष्य अपने फरवरी के स्तर 191 डॉलर से काफी बढ़ गया है।

DIS Consensus Rating And 12-Month Price Target

DIS Consensus Rating And 12-Month Price Target

स्रोत: ETrade

Investing.com 27 विश्लेषकों की रेटिंग और मूल्य लक्ष्यों का उपयोग करके वॉल स्ट्रीट सर्वसम्मति दृष्टिकोण की गणना करता है। सर्वसम्मति रेटिंग एक खरीद है और 12 महीने का मूल्य लक्ष्य मौजूदा शेयर मूल्य से 19.55% अधिक है।

DIS Consensus Rating And 12-Month Price Target

DIS Consensus Rating And 12-Month Price Target

स्रोत: Investing.com

वॉल स्ट्रीट की आम सहमति ई-ट्रेड और Investing.com द्वारा परिकलित 12-महीने के मूल्य लक्ष्य बहुत करीब हैं, जिसका अर्थ है लगभग 22% (दोनों का औसत) का मूल्य प्रतिफल। किसी भी समूह में से कोई भी विश्लेषक डीआईएस को तटस्थ से नीचे की रेटिंग नहीं देता है।

डीआईएस के लिए मार्केट-इंप्लाइड आउटलुक

मैंने अगले 3.8 महीनों (अब से उस समाप्ति तिथि तक) के लिए डीआईएस के लिए बाजार-अंतर्निहित दृष्टिकोण की गणना करने के लिए, 21 जनवरी, 2022 को समाप्त होने वाली स्ट्राइक कीमतों की एक सीमा पर कॉल और पुट ऑप्शनों की कीमतों का विश्लेषण किया है। मैंने अगले 8.6 महीनों के लिए बाजार-अंतर्निहित दृष्टिकोण की गणना के लिए 17 जून, 2022 को समाप्त होने वाले ऑप्शनों का भी उपयोग किया है।

बाजार-अंतर्निहित दृष्टिकोण की मानक प्रस्तुति मूल्य रिटर्न के संभाव्यता वितरण के रूप में है, ऊर्ध्वाधर अक्ष पर संभावना और क्षैतिज पर वापसी के साथ।

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until Jan. 21, 2022

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until Jan. 21, 2022

स्रोत: ईट्रेड से ऑप्शन उद्धरणों का उपयोग करके लेखक की गणना

2022 की शुरुआत के लिए बाजार-निहित दृष्टिकोण आम तौर पर सममित है। संभावनाओं में एक अच्छी तरह से परिभाषित चोटी नहीं है, हालांकि अधिकतम संभावना (एक छोटे से मार्जिन से) + 3% की कीमत वापसी से मेल खाती है। इस वितरण से प्राप्त वार्षिक अस्थिरता 27% है।

सकारात्मक और नकारात्मक रिटर्न की संभावनाओं की सीधे तुलना करना आसान बनाने के लिए, मैं वितरण के नकारात्मक रिटर्न पक्ष को लंबवत अक्ष के बारे में घुमाता हूं (नीचे चार्ट देखें)।

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until Jan. 21, 2022

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until Jan. 21, 2022

स्रोत: ईट्रेड से ऑप्शन उद्धरणों का उपयोग करते हुए लेखक की गणना। वितरण के ऋणात्मक प्रतिफल पक्ष को ऊर्ध्वाधर अक्ष के बारे में घुमाया गया है।

इस तरह से देखने पर, यह स्पष्ट है कि संभावित परिणामों की लगभग पूरी श्रृंखला में समान परिमाण के नकारात्मक रिटर्न की तुलना में सकारात्मक रिटर्न की लगातार उच्च संभावनाएं हैं (सबसे संभावित रिटर्न के लिए ठोस नीला वक्र धराशायी लाल रेखा से ऊपर है) . यह ऑप्शंस मार्केट से एक बुलिश आउटलुक है।

सैद्धांतिक रूप से, बाजार-निहित दृष्टिकोण में नकारात्मक झुकाव की उम्मीद है, नकारात्मक रिटर्न की उच्च संभावनाओं के साथ, क्योंकि जोखिम से बचने वाले निवेशक पुट ऑप्शन की कीमतों में बोली लगाते हैं। दूसरे शब्दों में, बाजार-अंतर्निहित दृष्टिकोण के निष्पक्ष होने के लिए, ऑप्शन खरीदारों और विक्रेताओं को जोखिम तटस्थ होने की आवश्यकता होगी, जिसमें कोई अंतर्निहित जोखिम नहीं होगा। सिद्धांत बताता है कि निवेशकों को समग्र रूप से जोखिम से बचना चाहिए। व्यवहार में, इसका मतलब है कि देखे गए बाजार-निहित दृष्टिकोण को नकारात्मक पूर्वाग्रह माना जाना चाहिए। यह डीआईएस के लिए बाजार-अंतर्निहित दृष्टिकोण की व्याख्या को और भी बुलिश बना देगा।

17 जून, 2022 को समाप्त होने वाले ऑप्शनों का उपयोग करके बाजार-निहित दृष्टिकोण की गणना करके 2022 के मध्य तक देखें, तो यह दृश्य काफी हद तक तटस्थ है। सकारात्मक रिटर्न की उच्च संभावनाओं को देखने के बजाय, नकारात्मक रिटर्न की संभावनाएं +/- 15% (नीचे दिए गए चार्ट पर 0% से 15% तक) की सीमा में रिटर्न के लिए अधिक हैं। बड़े-परिमाण रिटर्न के लिए, संभावनाएं बहुत समान हैं। बाजार-निहित दृष्टिकोण में नकारात्मक पूर्वाग्रह की प्रवृत्ति को ध्यान में रखते हुए, मैं इस परिणाम की व्याख्या तटस्थ रेटिंग का समर्थन करने के लिए करता हूं। इस दृष्टिकोण से प्राप्त वार्षिक अस्थिरता 28% है।

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until June 17, 2022

DIS Market-Implied Price Return Probabilities From Now Until June 17, 2022

स्रोत: ईट्रेड से ऑप्शन उद्धरणों का उपयोग करते हुए लेखक की गणना। वितरण के ऋणात्मक प्रतिफल पक्ष को ऊर्ध्वाधर अक्ष के बारे में घुमाया गया है।

डीआईएस के लिए बाजार-निहित दृष्टिकोण 2022 की शुरुआत में बुलिश है, जो वर्ष के मध्य तक तटस्थ में स्थानांतरित हो रहा है। वार्षिक अस्थिरता २७%-२८% है, जो फरवरी में ४२% से बहुत कम है। फरवरी के बाद से डीआईएस के लिए बाजार-निहित दृष्टिकोण में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है, जब यह निश्चित रूप से बेयरिश था।

सारांश

वॉल स्ट्रीट के विश्लेषकों की सर्वसम्मति की राय फरवरी में DIS पर बुलिश थी और अभी भी बुलिश है। शेयर की कीमत फरवरी से अब तक सुस्त है।

पिछले 8 महीनों में आम सहमति मूल्य लक्ष्य में काफी वृद्धि हुई है क्योंकि डीआईएस कई तिमाहियों में बहुत ठोस परिणामों में बदल गया है। आम सहमति 12 महीने का मूल्य लक्ष्य मौजूदा शेयर मूल्य से 22% अधिक है।

फरवरी के बाद से डीआईएस के लिए अपेक्षित अस्थिरता में भी काफी गिरावट आई है। एक खरीद रेटिंग के लिए अंगूठे के नियम के रूप में, मैं अपेक्षित 12-महीने की वापसी देखना चाहता हूं जो कम से कम ½ अनुमानित अस्थिरता है। डीआईएस, 22% की अपेक्षित वापसी (अंकित मूल्य पर विश्लेषक की सहमति लेते हुए) और 28% की अपेक्षित अस्थिरता के साथ, उस कटऑफ से कहीं अधिक है।

बाजार-निहित दृष्टिकोण 2022 की शुरुआत में बुलिश है, 2022 के मध्य में तटस्थ में स्थानांतरित हो रहा है। हाल की तिमाहियों में डिज्नी की प्रभावशाली ईपीएस वृद्धि को ध्यान में रखते हुए, वॉल स्ट्रीट सर्वसम्मति दृष्टिकोण में काफी सुधार हुआ है, और बुलिश मार्केट-इप्लाइड आउटलुक, मैं डीआईएस पर अपनी रेटिंग को बुलिश में बदल रहा हूं।