घर बैठे शुरू करें यह स्वदेशी बिजनेस, सरकारी मदद से हर महीने लाखों रुपये कमाएं Business Idea Start fly ash bricks making business by mudra loan earn lakhs of rupees every month

Business Idea: अगर आप मेट्रो शहरों या बड़े शहरों में रहकर वहां की नौकरी से तंग आ गए हैं तो हम आपको एक बेहतर आइडिया दे रहे हैं। जिसमें आप अपने घर पर इस स्वेदशी प्रोडक्ट का उत्पादन करके लाखों रुपये कमा सकते हैं। दिलचस्प बात ये है कि इसमें कोई भारी भरकम रकम निवेश करने की जरूरत नहीं है।

जी हां, अगर आपके पास थोड़ा बहुत खाली जमीन का कोई टुकड़ा यानी प्लॉट है, तब फिर यह बिजनेस सोने पर सुहागा होगा। आप अपने प्लॉट पर कोयले की राख से ईंट (फ्लाई ऐश ब्रिक्स – Fly Ash Bricks) का काम शुरू कर सकते हैं। फ्लाई एश ब्रिक को आम तौर पर सीमेंट की ईंट भी कहा जाता है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार भी मुद्रा योजना (Mudra Scheme) के तहत आपकी मदद भी हो जाएगी। 

Business Idea: अब भारत में होने लगी इस प्रोडक्ट की खेती, बेहद आसान तरीके से कमाएं मोटा मुनाफा 

आजकल घर और बिल्डिंग बनाने के लिए लाल ईंट की जगह थर्मल पावर प्लांट की कोयले की राख (Fly Ash) से बनी ईंटें इस्तेमाल की जाने लगी हैं। इन ईंटों का चलन छोटे कस्बों और गांव में भी शुरू हो गया है।

इसके लिए 100 गज जमीन और कम से कम 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस पर आप हर महीने एक लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए निवेश का ज्यादातर हिस्सा मशीनरी में लगेगा। इस मैन्युअल मशीन को करीब 100 गज की जमीन में लगाया जा सकता है।

इस मशीन के जरिए ईंट बनाने के लिए कम से कम 5-6 लोगों की जरूरत पड़ती है। इससे हर दिन करीब 3,000 ईंट बनाए जा सकते हैं। इस निवेश में कच्चे माल की लागत शामिल नहीं की गई है।

अगर आप ऑटोमेटिक मशीनों का इस्तेमाल करते हैं तो लागत थोड़ा बढ़ जाएगी। लेकिन इससे कमाई के मौके भी बढेंगे। मशीन की कीमत 10 से 12 लाख रुपये होती है। इसमें कच्चे माल के मिलावट से लेकर ईंट बनाने तक लेकर सभी कुछ इसमें शामिल है। इन मशीने के जरिए 1 घंटे में 1 हजार ईंटें बनाई जा सकती हैं। यानी इस मशीन से आप महीने में 3 से 4 लाख ईंटें बना सकते हैं।

Business Idea: सिर्फ एक छोटे से कमरे में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।