किफायती 5G फोन, जो देता है प्रीमियम फील

Highlights

  • Samsung Galaxy M42 5G स्मार्टफोन में 48MP + 8MP + 5MP + 5MP का क्वाड रियर और 20MP का फ्रंट कैमरा मिलता है।

  • डिवाइस को पावर देने के लिए इसमें 5000mAh की बैटरी दी गई है।

  • यह फोन 21,999 रुपये की शुरुआती कीमत में 5G सपोर्ट और AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है।

सैमसंग ने Galaxy M-सीरीज में पहला 5G स्मार्टफोन Samsung Galaxy M42 5G लॉन्च कर दिया है। यह फोन 5000mAh की बैटरी, 48MP क्वाड रियर कैमरा सेटअप और 20MP सेल्फी कैमरे के साथ 20 हजार रुपये के बजट में आता है। इस डिवाइस के जरिए ब्रांड ने लोअर-मिड रेंज सेगमेंट में 5G स्मार्टफोन की तलाश कर रहे कंज्यूमर्स को एक नया विकल्प देने की कोशिश की है। आइए जानते हैं यह स्मार्टफोन कैसा है और क्या आपको इसे खरीदना चाहिए? Also Read – 8GB RAM + 128GB स्टोरेज, 5000mAh बैटरी और 48MP + 8MP + 5MP + 5MP कैमरा वाले Samsung Galaxy M42 5G पर डिस्काउंट, मिल रहा ₹14200 का Exchange Offer

डिजाइन

रिव्यू के लिए हमारे पास Samsung Galaxy M42 5G का प्रिज्म डॉट ब्लैक कलर वेरिएंट आया है, जो देखने में काफी शानदार लगता है। स्मार्टफोन पहली नजर में आपको सैमसंग की A-सीरीज के डिवाइस जैसा लगेगा। फोन में Infinity-U डिजाइन वाला डिस्प्ले दिया गया है। रियर साइड की बात करें तो पॉलीकार्बोनेट पैनल मिलता है, जो ग्लॉसी और पैटर्न फिनिश के साथ आता है। इसमें छोटे-छोटे डॉट बने हुए हैं, जो अच्छे लगते हैं। हालांकि, रियर पैनल पर फिंगरप्रिंट के निशान और स्क्रैच तेजी से आते हैं, इसलिए हमारी सलाह है कि इसे बैक कवर के साथ ही इस्तेमाल करें। Also Read – 5000mAh बैटरी, 48MP कैमरा और 8GB तक RAM वाले Samsung Galaxy M42 5G पर बंपर ऑफर, Amazon पर मिल रहा ₹2000 का Discount

samsung galaxy m42 5g

Also Read – Deal of the Day: Samsung Galaxy M42 5G के साथ लैपटॉप और ऑडियो प्रोडक्ट पर मिल रहे शानदार ऑफर्स

हैंडसेट का फ्रेम भी प्लास्टिक का ही है, लेकिन इसे काफी पतल डिजाइन किया गया है। इसमें काफी पतली पावर और वॉल्यूम बटन मिलती हैं। लेफ्ट साइड में सिम स्लॉट है, जिसमें एक हाइब्रिड सिम-ट्रे लगा हुआ है। नीचे की ओर 3.5mm हेडफोन जैक होल, USB Type-C पोर्ट और स्पीकर ग्रिल मिलते हैं। कुल मिलाकर फोन का डिजाइन प्रीमियम और हैंडी लगता है। गैलेक्सी M42 का वजन 193 ग्राम है। वेट बैलेंस अच्छा होने के कारण इसे एक हाथ से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। हैंडसेट एक बेहतरीन डिजाइन और प्रीमियम लुक के साथ आता है।

डिस्प्ले

Galaxy M42 5G में 6.6-inch का HD+ Super AMOLED Infinity-U डिस्प्ले दिया गया है, जो अच्छा है। हालांकि, इसकी कीमत के हिसाब से फोन में Full HD+ डिस्प्ले मिलना चाहिए था। बावजूद इसके सैमसंग का डिस्प्ले काफी ब्राइट है। ऐसे कम ही मौके आए, जब फोन में Full HD+ डिस्प्ले की कमी खलती है। कई मौकों पर फोन की ब्राइटनेस कम (ऑटो ब्राइटनेस के इस्तेमाल पर) लगती है, हालांकि इसे मैन्युअली ठीक किया जा सकता है। गेमिंग और वीडियो देखने के दौरान स्क्रीन पर कलर काफी अच्छे से नजर आते हैं, इसलिए हमें डिस्प्ले से शिकायत नहीं है। फोन में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, जो बहुत तेज तो नहीं लेकिन एवरेज स्पीड से काम करता है।Samsung Galaxy M42 5G

परफॉर्मेंस और UI

सैमसंग ने अपने इस नए फोन में Qualcomm Snapdragon 750G प्रोसेसर दिया है। इसमें Android 11 पर आधारित One UI 3.1 मिलता है, जो Knox security और Samsung Pay के साथ आता है। यानी फोन के यूआई में कोई कटौती नहीं की गई है, इसमें सैमसंग की ओर से मिलने वाले लगभग सभी प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं। यह फोन 8GB तक RAM ऑप्शन के साथ आता है। हालांकि, हमने 6GB RAM वाले डिवाइस को ही इस्तेमाल किया है।

samsung galaxy m42 5g

परफॉर्मेंस के मामले में हमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत नजर नहीं आई। गैलेक्सी M42 में Call Of Duty को Very High और Max ग्राफिक्स सेटिंग पर भी खेला जा सकता है। हमने इस गेम को काफी देर तक खेला, जिसमें कोई फ्रेम ड्रॉप नजर नहीं आता है। हालांकि, फोन थोड़ा गर्म जरूर होता है, लेकिन ऐसा होना सामान्य है। इसके अतिरिक्त रोजमर्रा के इस्तेमाल में भी फोन अच्छी तरह से काम करता है।

फोन में OneUI 3.1 दिया गया है। इसमें कई सारे ब्लोटवेयर और सैमसंग ऐप्स देखने को मिलते हैं। हालांकि, अच्छी बात यह है कि इसमें से ज्यादातर को आप डिलीट कर सकते हैं। फोन ऑन करते ही हमें एक नया अपडेट मिला है। सैमसंग अपडेट्स को लेकर काफी अच्छा काम कर रही है, इसलिए हैंडसेट के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट की चिंता की जरूरत नहीं है। वैसे तो हमें इस फोन में कोई गंभीर समस्या नजर नहीं आई, लेकिन सेटिंग में कुछ दिक्कत जरूर दिखी। इस दौरान वनयूआई होम ने काम करना बंद कर दिया। हालांकि, दिक्कत कुछ ही जगहों पर नजर आई है, उम्मीदहै कि अपडेट के बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी।

कैमरा

आज-कल किसी स्मार्टफोन को खरीदते वक्त कंज्यूमर्स कैमरे पर काफी ध्यान देते हैं। इस फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 48MP का मेन, 8MP का अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस, 5MP का डेप्थ और 5MP का मैक्रो लेंस है। फ्रंट में कंपनी ने 20MP का लेंस दिया है। लो-लाइट और नेचुरल लाइट, दोनों में ही कैमरा अच्छा परफॉर्म करता है। अपनी कीमत के मुताबिक, कैमरे में कोई खामी नहीं दिखती है।

samsung galaxy M42 5G

रात में भी रियर कैमरा सेटअप अच्छा काम करता है, मैक्रो लेंस से लेकर मेन कैमरा तक अच्छी तस्वीरें मिलती हैं। फोन का फ्लैश भी अच्छा है, जो अंधेरे में अच्छी तस्वीरें खींचने में मदद करता है, जिसमें काफी डिटेल्स नजर आती हैं। वहीं, फ्रंट कैमरा की बात करें तो इससे लो-लाइट या रात में ली गई तस्वीरें औसत दर्जे की लगती हैं। हालांकि, दिन के उजाले में अच्छी सेल्फी आती है। इसमें सिंगल टेक का ऑप्शन भी मिलता है। कैमरे के लिहाज से फोन अच्छा है।

बैटरी

सैमसंग ने इस डिवाइस में 5000mAh की बैटरी दी है, जो पूरे दिन चलती है। सिंगल चार्ज में आप इस फोन को पूरे दिन इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसके साथ बॉक्स में 15W का चार्जर मिलता है। इस चार्जर से फोन को चार्ज होने में लगभग दो घंटे का वक्त लगता है। सैमसंग ने यहां थोड़ी कटौती जरूर की है।

Samsung Galaxy M42 5G

अन्य फीचर्स

फोन में सिंगल स्पीकर मिलता है, जो औसत दर्जे का है। यानी इसमें आपको बहुत अच्छी साउंड क्वालिटी नहीं मिलती है, लेकिन इसे बुरा भी नहीं कहा जा सकता है। कनेक्टिविटी के लिए कंपनी ने इसमें 5G प्रोसेसर दिया है। हालांकि, इसमें नेटवर्क एग्रीगेशन का फीचर मिलता है, जो अच्छी बात है। नेटवर्क रिसेप्शन और कॉल क्वॉलिटी अच्छी है। फोन को हैंड-फ्री मोड में भी बिना दिक्कत इस्तेमाल किया जा सकता है।

क्या आपको खरीदना चाहिए Samsung Galaxy M42 5G?

यह फोन उन कंज्यूमर्स के लिए अच्छा विकल्प है, जो कम बजट में एक 5G डिवाइस चाहते हैं। Samsung Galaxy M42 5G ब्रांड का पहला डिवाइस है, जो 20 हजार रुपये के बजट में 5G सपोर्ट के साथ आता है। फोन में 5G के साथ बड़ी बैटरी, बेहतर डिस्प्ले, अच्छा कैमरा सेटअप और सैमसंग का भरोसा मिलता है, यानी 20 हजार रुपये के बजट में आप इसे खरीद सकते हैं। इसके 6GB + 128GB वेरिएंट की कीमत 21,999 रुपये है, जबकि 8GB + 128GB का दाम 23,999 रुपये है।samsung galaxy m42 5g

क्या हैं कमियां?

  • सैमसंग के इस फोन का डिस्प्ले और अच्छा हो सकता था।
  • कम क्षमता वाला चार्जर होने के कारण फोन को चार्ज होने में ज्यादा वक्त लगता है।
  • एक-दो मौकों पर फोन का यूआई हैंग होता है।
  • लो-लाइट एरिया में फ्रंट कैमरे की परफॉर्मेंस एवरेज है, जिसे बेहतर किया जा सकता था।
  • फोन का स्पीकर सामान्य है, इसे थोड़ा और अच्छा किया जा सकता था।



You Might be Interested

Samsung Galaxy M42 5G

OneUI 3.1 is based on Android 11

Qualcomm Snapdragon 750G

48MP + 8MP + 5MP + 5MP