इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाना चाहते हैं तो क्या करें, भविष्य में मोटे मुनाफे वाला है ये बिजनेस | What to do if you want to set up charging station for electric car, this business will be profitable in future

इलेक्ट्रिक कार के लिए चार्जिंग स्टेशन लगाना चाहते हैं तो क्या करें, भविष्य में मोटे मुनाफे वाला है ये बिजनेस

चार्जिंग स्टेशन कैसे लगवाएं

लंबी रेंज और भारी वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन पर 100 किलो वॉट के दो चार्जर होना जरूरी है. हालांकि, बस जैसे भारी वाहनों के लिए बस डिपो के नजदीक ही चार्जिंग स्टेशन को प्राथमिकता दी जाएगी.

TV9 Hindi

  • TV9 Hindi
  • Updated On – 1:37 pm, Tue, 28 September 21Edited By: सुनील चौरसिया
    Follow us – google news

How to install Public Charging Station (PCS)- पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए लोगों की पसंद तेजी से इलेक्ट्रिक गाड़ियों की ओर बढ़ रही है. ईंधन की कीमतों के अलावा पर्यावरण की सुरक्षा को देखते हुए भी कई लोग इलेक्ट्रिक गाड़ियां ही खरीदना पसंद कर रहे हैं. इसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि आने वाला समय इलेक्ट्रिक गाड़ियों का ही होने वाला है और इसकी शुरुआत हो भी चुकी है. जैसे-जैसे सड़कों पर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या बढ़ रही है, वैसे-वैसे इन गाड़ियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन की भी जरूरत बढ़ रही है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मौजूदा समय को देखते हुए निवेश के नजरिए से चार्जिंग स्टेशन खोलना काफी फायदेमंद भी साबित हो रहा है और जब कुछ साल बाद इन गाड़ियों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, आपका मुनाफा उतनी ही तेजी से बढ़ता चला जाएगा.

कमाई का शानदार विकल्प हो सकता है चार्जिंग स्टेशन

चार्जिंग स्टेशन कमाई का एक ऐसा भविष्य है जो आपकी आमदनी में जबरदस्त बढ़ोतरी कर सकता है. आज हम आपको इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे. इस बिजनेस की सबसे खास बात ये है कि ये कम लागत में आपको मोटा मुनाफा दिलाएगी. EV चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने के लिए कुछ नियम और शर्तें हैं, जिन्हें ध्यान में रखने के बाद ही आप चार्जिंग स्टेशन खोल सकते हैं. बता दें कि पेट्रोल पंप की तरह चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आपको फिलहाल लाइसेंस की भी जरूरत नहीं है. लिहाजा, कोई भी आम आदमी इसे खोल सकता है.

PCS खोलने के लिए क्या होंगी शर्तें

ऊर्जा मंत्रालय के मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पब्लिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर में सभी संबंधित सबस्टेशन उपकरणों के साथ एक विशेष ट्रांसफार्मर होना चाहिए. जिसमें प्लग-इन नोजल, 33/11 किलो वोल्ट केबल, सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सर्किट ब्रेकर होना चाहिए. चार्जिंग स्टेशन में कम से कम एक इलेक्ट्रिक कियोस्क होना भी जरूरी है, जिसमें कई चार्जिंग पॉइंट हों. जरूरत के हिसाब से इसे बढ़ाया भी जा सकता है.

लंबी रेंज और भारी वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन पर 100 किलो वॉट के दो चार्जर होना जरूरी है. हालांकि, बस जैसे भारी वाहनों के लिए बस डिपो के नजदीक ही चार्जिंग स्टेशन को प्राथमिकता दी जाएगी. यदि आप फास्ट चार्जर इंस्टॉल करना चाहते हैं तो गाड़ियों की बैटरी को चार्ज करने के लिए आपको अपने चार्जिंग स्टेशन पर लिक्विड कूल्ड केबल का इस्तेमाल करना होगा.

इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर का क्लियरेंस मिलना जरूरी

पब्लिग चार्जिंग स्टेशन शुरू करने के लिए आपको इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर द्वारा जारी किए गए क्लियरेंस चाहिए होगा. बता दें कि ये इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर लोकल डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी द्वारा नियुक्त किए जाते हैं. चार्जिंग स्टेशन शुरू होने से पहले उसकी जांच भी की जाएगी. इसके अलावा आपको ऑनलाइन नेटवर्क सर्विस प्रोवाइडर के साथ जुड़ना होगा ताकि गाड़ी चार्ज करने के लिए एक निश्चित समय पर ऑनलाइन बुकिंग सुनिश्चित की जा सके. चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जमीन किराए पर भी ली जा सकती है, इसके लिए आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की जरूरत होगी. स्टेशन पर इंस्टॉल किए जाने वाले सभी उपकरण ISO प्रमाणित होने चाहिए.

कितनी आएगी लागत

पब्लिक चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने के लिए आपके पास कम से कम 300 से 500 वर्ग फीट की जगह होनी चाहिए, ताकि एक बार में 2-3 कार को आसानी से चार्ज किया जा सके. एक फास्ट चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने के लिए 16.5 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. इसमें बिजली, सिविल वर्क, मेंटेनेंस, चार्जिंग उपकरण जैसी कई चीजें शामिल हैं. यदि आप अपने चार्जिंग स्टेशन को 16 घंटे चलाते हैं तो आप 3.5 रुपये प्रति यूनिट की दर से चौथे साल ही अपनी पूरी लागत वसूल कर सकते हैं. पब्लिक चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए आपको अपने राज्य के ऊर्जा विभाग से संपर्क करना होगा. इसके अलावा आप चार्जिंग स्टेशन इंस्टॉल करने वाली कंपनियों जैसे टाटा पावर, डेल्टा इलेक्ट्रॉनिक्स, Evolt, पैनासॉनिक से भी संपर्क कर सकते हैं. इस लिहाज से चार्जिंग स्टेशन खोलना एक शानदार बिजनेस आइडिया हो सकता है.